scriptसर्दियों में इन 3 तेलों से करें नाभि की मालिश, मिलेगी गजब की चमक और सेहत |Amazing benefits of massaging your belly button with 3 oils in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दियों में इन 3 तेलों से करें नाभि की मालिश, मिलेगी गजब की चमक और सेहत

8 Photos
1 month ago
1/8

आयुर्वेद में, हमारे शरीर की ऊर्जा केंद्र के रूप में नाभि को माना जाता है। नाभि में तेल लगाने के कई फायदे होते हैं, विशेषकर सर्दियों में। इससे स्किन मुलायम और ग्लोइंग हो सकती है, और रूखापन भी कम हो सकता है। दादी-नानी घरों में भी इसके फायदों की चर्चा होती है। पेट के दर्द में भी इसका उपयोग किया जाता है। इस लेख में, हम सरसों के तेल, बादाम के तेल, और नारियल के तेल के नाभि में लगाने के फायदे पर चर्चा करेंगे।

2/8

नाभि में नारियल का तेल लगाने के फायदे - Benefits Of Coconut Oil In Navel
सर्दी के मौसम में नाभि में नारियल तेल लगाने से नींद बेहतर आती है। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है, तो नाभि में कोकोनट ऑयल लगाने से सोना बेहतर हो सकता है। नाभि में नारियल तेल लगाने से पेट संबंधित समस्याओं में भी आराम मिलता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है और पेट की दिक्कतें कम हो सकती हैं। नाभि में नारियल तेल लगाने से थकान कम होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही नारियल तेल नाभि पर लगाने से ड्राई स्किन की समस्या भी दूर हो सकती है।

3/8

नाभि में बादाम का तेल लगाने के फायदे - Benefits Of Almond Oil In Navel
नाभि में बादाम का तेल लगाना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह स्किन को मुलायम और ग्लो करता है, साथ ही सर्दियों में रूखापन की समस्या को भी कम करता है। नाभि में बादाम का तेल लगाने से नींद भी अच्छी आती है और मानसिक तनाव भी कम होता है। अगर आप पेट संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो बादाम का तेल लगाने से आपको राहत मिल सकती है और इससे पाचन तंत्र भी ठीक तरीके से काम कर सकता है।



4/8

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे - Benefits Of Mustard Oil In Navel
नाभि में सरसों का तेल लगाने से स्किन को नमी मिलती है और वह मुलायम और चमकदार नजर आती है। इसके साथ ही स्किन की ड्राईनेस भी कम होती है। नाभि में सरसों का तेल लगाने से शारीरिक और मानसिक तनाव कम हो सकता है और नींद भी बेहतर आती है। इससे डाइजेशन में सुधार होता है और पेट संबंधित समस्याओं में भी आराम मिल सकता है।



5/8

सर्दियों में नाभि में तेल लगाने के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं:

त्वचा को नमी प्रदान करता है: सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। नाभि में तेल लगाने से त्वचा को नमी मिलती है और यह मुलायम और चमकदार बनती है।
पाचन तंत्र को मजबूत करता है: नाभि में तेल लगाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।
जोड़ों के दर्द से राहत देता है: सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। नाभि में तेल लगाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
शरीर को डिटॉक्स करता है: नाभि में तेल लगाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे शरीर स्वस्थ और फिट रहता है।
नींद अच्छी आती है: नाभि में तेल लगाने से नींद अच्छी आती है। इससे तनाव और चिंता कम होती है।

6/8

सर्दियों में नाभि में लगाने के लिए कुछ बेहतरीन तेल हैं:

सरसों का तेल: सरसों का तेल एक आयुर्वेदिक तेल है। यह त्वचा को नमी प्रदान करने, पाचन तंत्र को मजबूत करने और जोड़ों के दर्द से राहत देने में मदद करता है।
नारियल का तेल: नारियल का तेल भी एक आयुर्वेदिक तेल है। यह त्वचा को नमी प्रदान करने, शरीर को डिटॉक्स करने और नींद अच्छी आने में मदद करता है।
बादाम का तेल: बादाम का तेल एक पौष्टिक तेल है। यह त्वचा को नमी प्रदान करने, बालों को मजबूत बनाने और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है।

7/8

नाभि में तेल लगाने का तरीका:

- सोने से पहले अपने नाखूनों की मदद से नाभि में थोड़ा सा तेल लगाएं।
- तेल को नाभि के चारों ओर भी अच्छी तरह से लगाएं।
- तेल को लगाने के बाद नाभि को कपड़े से ढक दें।

8/8

नोट:

नाभि में तेल लगाने से पहले किसी डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेना उचित है।
अगर आपको किसी तरह की कोई एलर्जी है, तो उस तेल का इस्तेमाल ना करें जिसमें वह एलर्जी का कारण बनने वाला पदार्थ हो।
सर्दियों में नाभि में तेल लगाना एक आसान और प्राकृतिक तरीका है जिससे आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अगली गैलरी
पुरषों में भी होता है Breast Cancer , शरीर में दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.