scriptHealth Tips: बैंगन ही नहीं इसके पत्ते भी होते हैं बेहद गुणकारी, स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं हो जाती हैं दूर | amazing health benefits of brinjal leaves in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: बैंगन ही नहीं इसके पत्ते भी होते हैं बेहद गुणकारी, स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं हो जाती हैं दूर

Health Tips: बैगन ही नहीं इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है, रोजाना इसकी पत्तियों के सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, जानिए बैगन के पत्तियों से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 

नई दिल्लीMay 29, 2022 / 10:31 pm

Neelam Chouhan

बैंगन ही नहीं इसके पत्ते भी होते हैं बेहद गुणकारी, स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं हो जाती हैं  दूर

amazing health benefits of brinjal leaves

Health Tips: बैंगन का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके पत्तों में बहुत सारे फयदेमन्द तत्व पाए जाते हैं जैसे कि मिनरल, विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और कई सारे पोषक तत्व, इसके सेवन से वेट कंट्रोल में रहता है, वहीं ये पेट में जमी चर्बी को कम करने में भी बहुत ही ज्यादा मदद करता है। आप भी जानिए कि बैंगन का रोजाना सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं, वहीं बैंगन को रोजाना क्यों खाना चाहिए।
वेट लॉस में करता है मदद
बैंगन की पत्तियों के रोजाना सेवन से आपका वजन कम होता जाता है, यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इसके पत्तों का सेवन आप कर सकते हैं, इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहता है, वहीं ये वेट को भी बढ़ने नहीं देता है।
 
सूजन की समस्या को करता है दूर
शरीर में मौजूद सूजन को दूर करना चाहते हैं तो बैंगन की पत्तियों का सेवन बहुत ही ज्यादा गुणकारी साबित हो सकता है, इसके सेवन से गंभीर से गंभीर सूजन की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये फाइटोकेमिकल्स के जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते है।
 
एनीमिया की समस्या को करता है दूर
खान-पान और लाइफस्टाइल में सुधार को लेकर आना चाहते हैं और एनीमिया की कमी की पूर्ती करना चाहते हैं तो बैंगन की पत्तियों का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसे आप रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: लगातार करते हैं कंप्यूटर व लैपटॉप में काम तो हो सकते हैं टेनिस एल्बो का शिकार, जानिए कारण और इसके लक्षणों के बारे में

 
इम्युनिटी को करता है बूस्ट
बॉडी को बना के रखना चाहते हैं तो इम्युनिटी को बूस्ट करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं कैलोरी की मात्रा कम, इसलिए डाइट में साग, सब्जी को शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
 

Home / Health / Health Tips: बैंगन ही नहीं इसके पत्ते भी होते हैं बेहद गुणकारी, स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं हो जाती हैं दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो