scriptHealth Tips: पेट से लेकर सिर दर्द तक को कम करता है नींबू का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल | amazing health benefits of lemon leaves nimbu ke patte ke fayde | Patrika News

Health Tips: पेट से लेकर सिर दर्द तक को कम करता है नींबू का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2022 12:56:57 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Benefits Of Lemon Leaves: नींबू का सेवन तो अक्सर आप करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू ही नहीं इसके पत्ते भी कई सारे गुणकारी प्रभावों से भरपूर होते हैं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
 

पेट से लेकर सिर दर्द तक को कम करता है नींबू का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

health benefits of lemon leaves

नींबू का पत्तियों का रोजाना सेवन करते हैं तो ये कई समस्याओं को शरीर से दूर रखने में मदद करता है। नींबू की तरह इसकी पत्तियां भी विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होती हैं। वहीं ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने से लेकर सिरदर्द की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होती हैं। शारीरिक सेहत के साथ ये मानसिक तनाव से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी असरदार होती हैं। इसलिए जानिए कि इसके सेवन से शरीर को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं और इसका सेवन कैसे कर सकते हैं।
 
नींबू के पत्तियों के फायदे
नींबू की तरह इसकी पत्तियां भी सेहत को फायदा पहुंचाने में मददगार होती हैं। इसके पत्तियों के रोजाना सेवन से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने से लेकर पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसके पत्तियों के रोजाना सेवन से पेट दर्द, गैस की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके इस्तेमाल से होने वाले और फायदों कि बात करें तो ये टैनिंग की समस्या को दूर करती है और पत्तियों से बना लेप चेहरे में दखने वाले झुर्रियों की समस्या को भी दूर करते हैं।
जानिए इसके पत्तियों के सेवन से कौन-कौन सी समस्याएं होती हैं दूर-
1.सिर दर्द की समस्या हो जाती है दूर: नींबू के पत्ते के रोजाना सेवन से सिरदर्द की समस्या दूर होने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए स्ट्रेस को कम करना चाहते हैं या दूर करना चाहते हैं तो इसके पत्तों का रोजाना सुबह के खाली पेट सेवन कर सकते है। रोजाना सुबह खाली पेट नींबू के 4-5 पत्तों का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।
2.किडनी स्टोन: किडनी में स्टोन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो नींबू के पत्ते का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। इसके पत्ते में सिट्रिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्टोन की समस्या को दूर करने में असरदार होती है। इसके लिए रोजाना नींबू के पत्ते तो खाएं हीं वहीं इसके पत्तों से बना काढ़ा भी फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है।
3.स्ट्रेस की समस्या को करता है दूर: स्ट्रेस को कम करना चाहते हैं तो इसके पत्तों का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक होता है। इसके पत्तों का सेवन तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ नींबू का तेल भी तनाव दूर करने में असरदार साबित होता है। स्ट्रेस से रिलीफ पाने के लिए लेमन ऑयल जो कि नींबू के पत्तियों से बनाया जाता है। इसके इस्तेमाल से तनाव और स्ट्रेस की समस्या दूर हो जाती है।
4.नींद न आने की समस्या को करता है दूर: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि व्यक्ति अक्सर नींद न आने की समस्या से परेशान रहता है, ऐसे में आप भी यदि अनिद्रा की समस्या से ग्रसित रहते हैं तो इसके पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं नींबू के पत्तों से बना हुआ तेल से यदि सिर में मसाज करते हैं तो भी आपको जल्दी नींद आने में मदद मिलती है। वहीं इसका सेवन करते हैं तो शरीर को भरपूर मात्रा में अल्कालॉइड मिलता है जो नींद न आने की समस्या को दूर करता है।


यह भी पढ़ें: नाखूनों की सेहत से भी जान सकते हैं तन की सेहत का राज
5.पेट दर्द की समस्या को करते है दूर
नींबू के पत्ते के रोजाना सेवन से पेट दर्द की समस्या से राहत मिलता है। इसके पत्तियों में एन्थोलिक प्रभाव होता है, जिसकी मदद से पेट में दर्द की समस्या से राहत मिलती है, इसलिए यदि इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो नींबू के पत्ते से राहत मिलती है वहीं इसका सेवन पेट में कीड़े की समस्या को भी दूर कर देता है।
6.अस्थमा
नींबू के पत्ते का रोजाना सेवन अस्थमा की बीमारी को दूर करने में मदद करते हैं। इसके पत्तियों में अल्कालॉइड और सिट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो अस्थमा की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। वहीं और फायदों कि बात करें तो ये एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्वों से भी भरपूर होते हैं तो स्वास से जुड़ी अनेकों समस्यायों को दूर करने में असरदार होते हैं और अस्थमा की समस्या से राहत दिलाते हैं।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में शुगर सेहत को पंहुचा सकता है नुकसान, जानिए शुगर डिटॉक्स करने के इन उपायों के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो