scriptYellow Watermelon: लाल से भी ज्यादा फायदेमंद होता है इस रंग का तरबूज, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं दूर, जानिए | amazing health benefits of yellow watermelon in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Yellow Watermelon: लाल से भी ज्यादा फायदेमंद होता है इस रंग का तरबूज, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं दूर, जानिए

Yellow Watermelon: लाल तरबूज का सेवन तो आप करते ही होंगें, लेकिन क्या आपको पता है कि पीले तरबूज भी सेहत के लिए बेहतरीन होता है, इसलिए जानिए पीले तरबूज के रोजाना सेवन से होने वाले इन स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
 

May 21, 2022 / 09:14 pm

Neelam Chouhan

लाल से भी ज्यादा फायदेमंद होता है इस रंग का तरबूज, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं दूर, जानिए

amazing health benefits of yellow watermelon

Yellow Watermelon:लाल तरबूज की तरह ही पीला तरबूज भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है, ये आपको लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है, वहीं इसके सेवन से सेहत को कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। पीला तरबूज का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। इसलिए जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में।
 
पीले तरबूज की खेती कहां होती है
भारत में पीले तरबूज की बात करें तो इसकी खेती महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में होती है, वहीं हजारों साल पहले पीले तरबूज की खेती सबसे पहले अफ्रीका में हुई थी, और इस पीले तरबूज को सिट्रुलस लैनाटस के नाम से भी जाना जाता है।

लाल तरबूज और पीले तरबूज के स्वाद में क्या होता है
लाल तरबूज की तरह ही पीला तरबूज भी होता है, इन दोनों का स्वाद भी लगभग सेम होता है, लेकिन लाल तरबूज के मुकाबले पीला तरबूज अधिक मीठा होता है।
 
पीला तरबूज सेहत के लिए होता है कितना बेहतरीन
पीले तरबूज की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रण में रहता है, वहीं ये शरीर में मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए इसका आपको रोजाना करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: लंबी उम्र तक आंखों की रोशनी बनी रहेगी स्वस्थ, जानिए इन 4 टिप्स के बारे में


वेट को करता है कंट्रोल और इम्युनिटी के लिए होता है अच्छा
पीला तरबूज का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से वेट काफी हद तक नियंत्रण में रहता है, वहीं पीले तरबूज में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। यदि आप इम्युनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो भी पीला पपीता का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें: इन वजहों से बार-बार रात में खुल सकती है नींद, इन खास बातों का जरूर रहे ध्यान

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

Home / Health / Yellow Watermelon: लाल से भी ज्यादा फायदेमंद होता है इस रंग का तरबूज, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं दूर, जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो