scriptघुटने के तीन बिंदुओं को दबाने से धमनियों  में होने वाली सूजन से मिलती है राहत | anurisum is a cardiac disease, prevent to aqua pressure therapy | Patrika News

घुटने के तीन बिंदुओं को दबाने से धमनियों  में होने वाली सूजन से मिलती है राहत

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2021 02:47:56 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

श रीर में धमनी की दीवारों पर सूजन आना एन्यूरिज्म कहलाता है। वैसे तो यह रोग किसी भी धमनी में हो सकता है लेकिन सिर या हृदय की मुख्य धमनी में ज्यादा पाया जाता है।

घुटने के तीन बिंदुओं को दबाने से धमनियों  में होने वाली सूजन से मिलती है राहत

घुटने के तीन बिंदुओं को दबाने से धमनियों  में होने वाली सूजन से मिलती है राहत

श रीर में धमनी की दीवारों पर सूजन आना एन्यूरिज्म कहलाता है। वैसे तो यह रोग किसी भी धमनी में हो सकता है लेकिन सिर या हृदय की मुख्य धमनी में ज्यादा पाया जाता है। इसमें सिर के तंतुओं, अंगों और रक्तवाहिकाओं पर दबाव या नुकसान हो सकता है। रोग में एक जगह ही खून का थक्का बनाना या रक्तस्राव भी हो सकता है।
कारण व लक्षण
कई बार धमनियों की दीवार जन्म से ही कमजोर होती है और जब इन पर खून का दबाव बढ़ता है तो सूजन आती है। कई बार रक्तवाहिकाओं में जलन से भी ऐसी दिक्कत होती है। अगर यह परेशानी हृदय की मुख्य धमनी के किसी भाग में है तो खांसी, छाती में दर्द, गला सूखना, आवाज भारी होना जैसे लक्षण आते हैं। यदि इस बीमारी का समय पर इलाज नहीं हुआ तो मरीज की स्थिति गंभीर भी हो सकती है।
सिर के एन्यूरिज्म रोग में तब तक लक्षण नहीं दिखते जब तक धमनी सूजकर फट नहीं जाती है। जब धमनी फटती है तो सिर में काफी तेज दर्द होता है और रोगी बेहोश हो जाता है।
ऐसे पा सकते हैं राहत
यदि इस बीमारी के बारे में पहले से पता चल जाए तो कोलेस्ट्रॉल और बीपी को नियंत्रित रखने का प्रयास करें। इससे भी एन्यूरिज्म की आशंका कम हो जाती है। इसके साथ ही जांघ के एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर दिन में 3 बार 1/2-1/2 मिनट का प्रेशर करना चाहिए। इससे बचाव होगा।
डॉ. पीयूष त्रिवेदी, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो