scriptHealth Tips : खाना खाने के तुरंत बाद कभी ना करें ये गलतियां ,सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव | Avoid doing these after having a meal | Patrika News

Health Tips : खाना खाने के तुरंत बाद कभी ना करें ये गलतियां ,सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2022 11:21:39 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips : खाना खाने सेहत के लिए अतिआवश्यक होता है, लेकिन कई बार कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जिन्हें खाना खाने के बाद अवॉइड करना चाहिए, ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं दूर होती जाएँ।

खाना खाने के तुरंत बाद कभी ना करें ये गलतियां ,सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

Avoid doing these after having a meal

Health Tips : खाना सेहत को स्वस्थ बना के रखने के लिए अति आवशयक होता है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं इन्हें खाना खाने के तुरंत बाद में करने से बचना चाहिए, जैसे कि खाना खाने के बाद तुरंत नहाना, या खाना खाने के बाद खट्टे फलों का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेना आदि। ऐसा यदि आप करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, वहीं ये मोटापा, बेली फैट कई तरह कि समस्यायों को भी बढ़ा सकता है। इसलिए जानिए कि यदि आप भी ऐसी गलतियों को करते हैं, तो इनसे बचने कि जरूरत होती है। इसलिए जानिए इन आदतों के बारे में और यदि इन आदतों में रोक नहीं लगाते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं आपको हो सकती हैं।
खाना खाने के बाद स्मोकिंग करना
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाना खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करने कि हैबिट होती है, यदि आप ऐसा करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। वहीं इनको करने से आपके शरीर में मोटापा भी बढ़ सकता है, इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद आपको कभी भी स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए।
भोजन के तुरंत बाद ही सो जाना
खाना खाने के तुरंत बाद सोने से बचना चाहिए, ऐसा करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। क्योंकि माना जाता है भोजन करने 10 से 15 मिनट बाद तक टहलने कि जरूरत होती है। नहीं तो बेली फैट की समस्या बढ़ सकती है, ऐसे में यदि आप खाना के बाद तुरंत सोने चले जाएँ, तो खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इसलिए भोजन के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए।
खाना खाने के बाद तुरंत नहाना
खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं नहाना चाहिए, क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि कब्ज, पेट में गैस, बवासीर की समस्या आदि। नहाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है, वहीं तुरंत नहाने से शरीर का तापमान सीधे कम हो जाता है। ऐसे में भोजन ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, जानिए ग्रीन कॉफी पीने से होने वाले इन जबरदस्त फायदों के बारे में
खाना खाने के बाद फल नहीं खाएं
बहुत से लोग नाश्ते के तुरंत बाद ही फल का सेवन करते हैं, लेकिन खाने के तुरंत बाद फल खाने से शरीर से जुड़ी कई समस्या हो सकती है। ये पेट दर्द से लेकर एसिडिटी को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी फल का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: नींद न आने के जैसी बीमारी से चाहते हैं छुटकारा तो इन मुद्राओं से मिल सकता है लाभ
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो