scriptइन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी | avoid drink water after having these seven food items | Patrika News

इन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी

locationजयपुरPublished: Dec 23, 2020 06:47:58 am

Submitted by:

Hemant Pandey

हमारी प्राचीन चिकित्सा में कई परहेज बताए गए हैं। इनमें पानी पीने के भी नियम हैं। उसके अनुसार भुने चने और अमरूद खाने के बाद पानी पीने से पेट में दर्द हो सकता है।

इन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी

इन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी,इन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी,इन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी,इन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी,इन सात चीजों को लेने के बाद पानी पीने से बढ़ती है परेशानी

हमारी प्राचीन चिकित्सा में कई परहेज बताए गए हैं। इनमें पानी पीने के भी नियम हैं। उसके अनुसार भुने चने और अमरूद खाने के बाद पानी पीने से पेट में दर्द हो सकता है। पाचन क्रिया में दिक्कत आ सकती है। इसी तरह अधिक ठंडी चीजों को खाने के 10 मिनट बाद पानी पीएं। तुरंत पीने के बाद गले में खराश और दांतों में सेंसिविटी की समस्या हो जाती है। चाय या कॉफी पीने के बाद जीभ पर मौजूद टेस्ट बड्स एक्टिव हो जाते हैं। 20-25 मिनट बाद ही पानी पीएं, नहीं तो पाचनतंत्र धीमा हो जाता है।
इन फलों के बाद भी…
केला, चीकू, नाशपाती, सेब, अनार, अनान्नास खाने के बाद भी पानी न पीएं। इनमें शुगर कंटेंट और साइट्रिक एसिड होता है। पानी पीने से अपच, खांसी, शुगर लेवल बढ़ता है। खट्टे फल खाने के बाद पानी पीने से गले में दर्द, खराश हो सकता है। इसलिए आयुर्वेद में भी कई चीजों के परहेज के बारे में बताया गया है। इनमें कुछ चीजों के खाने के बाद पानी पीने से मना किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो