scriptइन पीले दानों को अंकुरित करके खाने से मिलते है गजब के फायदे, बालों को झड़ना भी हो जाएगा बंद |Benefits of eating sprouted fenugreek seeds for hairfall | Patrika News
स्वास्थ्य

इन पीले दानों को अंकुरित करके खाने से मिलते है गजब के फायदे, बालों को झड़ना भी हो जाएगा बंद

5 Photos
1 month ago
1/5

आजकल लोगों की जिंदगी इतनी बदल गई है कि गंजेपन की समस्या बहुत आम हो गई है। लोगों की खूबसूरत और लम्बी बालों की ख्वाहिश अब किसी सपने से कम नहीं है। लेकिन आप इस सपने को पूरा कर सकते हैं। अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं या फिर आप गंजेपन से परेशान हैं, तो स्प्राउट्स आपकी समस्या को हल कर सकते हैं। स्प्राउट्स खाने से आप अपने गंजेपन से निजात पा सकते हैं और आपके सिर में नए बाल उग सकते हैं। अगर आपके बाल झड़ भी रहे हैं, तो यह रुक जाएंगे और नए बाल भी उगेंगे। यहां पर बात हो रही है मेथी के स्प्राउट्स की, न कि चने या मूंग की। जी हां, आपको मेथी के स्प्राउट्स खाने हैं।

2/5

मेथी के स्प्राउट्स में है गजब के फायदे
मेथी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके जड़ को पोषण देने का काम करते हैं। इससे आपके बाल तेजी से उगते हैं और घने भी होते हैं। इसमें बायोटीन की प्रचुर मात्रा मिलती है, जो सर में बाल उगाने में मदद करता है। इसके साथ ही, यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत होता है। मेथी में विटामिन बी6 और फोलिक एसिड भी होते हैं, जो बाल उगाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए और बी, सी जैसे तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसी कारण से ये सभी पोषक तत्व आपके बालों के जड़ों को स्वस्थ बनाते हैं और नए बालों की उगाई में मदद करते हैं। अगर आप इसका स्प्राउट्स बनाकर खाते हैं, तो इसके फायदे चार गुना बढ़ जाएंगे।

3/5

स्प्राउट्स अंकुरित बीज होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मेथी के स्प्राउट्स में भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनमें शामिल हैं:
पाचन क्रिया में सुधार:
मेथी के स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है।
वजन घटाने में सहायक: मेथी के स्प्राउट्स कम कैलोरी वाले होते हैं और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है।

4/5

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद:
मेथी के स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन और खनिज त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।
कैंसर से बचाव:
मेथी के स्प्राउट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं।

5/5

रक्त शर्करा नियंत्रण: मेथी के स्प्राउट्स रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: मेथी के स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन और खनिज त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

अगली गैलरी
गर्मियों में 10 भीगे बादाम खाने से मिलते है चमत्कारिक लाभ, चेहरे पर नहीं दिखेगा उम्र का असर
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.