scriptBenefits of Giloy for increasing your appetite | Benefits of Giloy : जाने कैसे गिलोय बढ़ाता है आपके भूख को | Patrika News

Benefits of Giloy : जाने कैसे गिलोय बढ़ाता है आपके भूख को

गिलोय आपकी सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी है । परंतु क्या आप जानते हैं गिलोय की मदद से आप अपने भूख को भी इंक्रीज कर सकते हैं। गिलोय आपके शरीर को अंदर से साफ करता है। साथ ही साथ आपके भूख को भी बढ़ाता है।

नई दिल्ली

Updated: December 03, 2021 09:18:59 pm

नई दिल्ली। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी को बढ़ाने में गिलोय काफी कारगर होती है। ये आपको कई रोगों से लड़ने की क्षमता देती है। कोरोना वायरस से बचने के लिए आपके भीतर इम्युनिटी का होना जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि रोजाना आप निश्चित मात्रा में गिलोय का सेवन करें। गिलोय के जूस का नियमित सेवन करने से बुखार, फ्लू, डेंगू, मलेरिया, पेट में कीड़े होने की समस्या, रक्त में खराबी, लो ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारियों, टीबी, पेट के रोग, डायबिटीज और स्किन की बीमारियों से राहत मिल सकती है। साथ ही गिलोय आपके भूख को भी बढ़ाती है।
Benefits of Giloy for increasing your appetite
Benefits of Giloy : जाने कैसे गिलोय बढ़ाता है आपके भूख को
यह भी पढ़ें

जानें दाल चीनी कैसे है आपके हेल्थ के लिए वरदान

भूख बढ़ाने में कारगर
गिलोय की लता को चबाना या उसे उबालकर काढ़ा बनाना ताजे गिलोय के सेवन का सबसे आसान तरीका है। साथ ही साथ बाजार में कई प्रकार के टैबलेट्स भी उपलब्द हैं। जो आपके भूख को तेज करें और अपको तद्रुस्त रखें।

कैसे आपको बीमारियों से बचाता है
गिलोय एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है। फ्री रेडिकल्स शरीर मे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने पर पैदा होते हैं, जो शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुचाते हैं। गिलोय का सेवन इन फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है जिससे शरीर को नुकसान पहुंचने से बच जाता है।
ऐसे बढ़ाए भूख
फिट रहने के लिए नियमित रूप से रोजाना 30-40 मिनट व्यायाम या योग करना जरूरी है। इससे एक तो आप एक्टिव रहेंगी, दूसरा आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा। साथ ही गिलोय को अपने में जरुर शामिल करें।
यह भी पढ़ें

पीरियड्स के दर्द को कम करने में असरदार है अजवाइन और मेथी के बीज


पाचन को ठीक करता है
गिलोय के नियमित सेवन का एक अन्य लाभ ये भी है कि ये पाचन और पेट से संबंधित किसी भी समस्या को ठीक करता है। डाइजेशन की समस्या को दूर करने के लिए निम्नलिखित प्रकार से गिलोय का सेवन करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.