scriptHow to Reduce Period Cramps: पीरियड्स के दर्द को कम करने में असरदार है अजवाइन और मेथी के बीज | Ajwain and fenugreek Reduce Period Cramps | Patrika News

How to Reduce Period Cramps: पीरियड्स के दर्द को कम करने में असरदार है अजवाइन और मेथी के बीज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2021 07:46:24 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

पेरिड्स के दिनों में कई लड़कियों को बहुत ज्यादा दर्द होता है। और इस तरह के पेन से राहत पाने के लिए हम तरह तरह के दवाइयों का भी सेवन कर लेते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको आजवाइन और मेथी के बीज के लाभ के बारे में जानकारी देंगे।

Sesame seeds will be useful in irregular periods

इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। आजवाइन और मेथी यू तो कई तरह की समस्या ने लाभकारी है। परंतु यह आपको पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द में भी आराम देगा। पीरियड्स क्रैंप में हम तरह तरह की दवाइयों का सेवण कर लेते हैं। जिसका असर आपकी हेल्थ पर भी पढ़ता है । पर अजवाइन और मेथी आपको इस तरह की सभी समस्या से निजात दिलाएगा।
यह भी पढ़े –Health tips: ऐसे रखें अपने इंटेस्टाइन का ख्याल

मेथी के बीज
मैथी हर रसोई में मौजूद होती है और यह माहवारी के दर्द से राहत दिलाने का पुराना नुस्‍खा है। एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दानें रात भर भिगोएं। अगली सुबह, यदि संभव हो तो बीज के साथ इस पानी को पी जाएं। या फि‍र आप चाहें तो मेथी के बीज बाहर निकाल सकती हैं। टेस्‍ट के लिए इसमें एक चुटकी काला नमक भी डाल सकती हैं।

अजवायन
रसोई में मौजूद यह आसान सी जड़ी बूटी मांसपेशियों और पेट की ऐंठन से निपटने में बहुत प्रभावी है। मासिक धर्म के कारण या पाचन संकट के कारण दोनों ही तरह के पेट दर्द में अजवायन राहत देती है। पानी में 2 चुटकी अजवायन की डालें और इसे उबाल लें जब तक कि यह आधे से कम न हो जाए। शहद मिलाएं और दिन में दो से तीन बार पिएं।
जिन महिलाओं को पीरियड्स में दर्द का सामना करना पड़ता है, वो अपनी परेशानी खत्म करने के लिए मेथी के दानों का प्रयोग कर सकती हैं। 3 ग्राम मेथी के चूर्ण को सुबह-शाम गुनगुने पानी या दूध के साथ लेने पर पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है।
एक चम्मच मेथी में होती है इतनी शक्ति
एक चम्मच मेथी के दानों में 35 कैलरी, 3 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्ब्स व 1 ग्राम फैट के अलावा आयरन, मैंग्नीज और मैग्नीशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पिरिडॉक्साइन, फॉलिक एसिड, विटमिन ए-सी पाया जाता है।
यह भी पढ़ें

HIV and AIDS: एचआईवी एवम् एड्स से जुड़े कुछ मिथ्य जिनके बारे में आपकों जानकारी होनी चाहिए


अजवाइन के फायदे

अजवाइन में ऐसे सक्रिय तत्व होते हैं जो पाचन क्रिया में मदद करते हैं, क्योंकि ये आँत से पेट के लिए फायदेमंद रसायन का निकलना तेज करते हैं और उससे आँत में खाना जल्दी पच जाता है। फाइबर होने के कारण अजवाइन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखकर जरूरी विटामिनों और खनिजों की उपलब्धता बनाए रखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो