Brain Power: पजल्स बनाएंगे बच्चों को स्मार्ट और इंटेलीजेंट, नियमित अभ्यास जरुरी

Brain Power: अगर आप अपने बच्चों को स्मार्ट, इंटेलीजेंट और जमाने के साथ चलने लायक बनाना चाहते हैं तो उन्हें तरह तरह के पजल्स खेलने के लिए दें। ध्यान रखिए इस तरह की एक्सरसाइज से उनके दिमाग की बत्ती जलेगी। बच्चों के लिए राजस्थान पत्रिका अख़बार में ब्रेन पावर पेज प्रकाशित होता है।

By: Deovrat Singh

Published: 29 Jul 2021, 09:50 PM IST

Brain Power: अगर आप अपने बच्चों को स्मार्ट, इंटेलीजेंट और जमाने के साथ चलने लायक बनाना चाहते हैं तो उन्हें तरह तरह के पजल्स खेलने के लिए दें। ध्यान रखिए इस तरह की एक्सरसाइज से उनके दिमाग की बत्ती जलेगी। बच्चों के लिए राजस्थान पत्रिका अख़बार में ब्रेन पावर पेज प्रकाशित होता है। यह पेज पूरी तरह से मस्तिष्क शक्ति से ही संबंधित है।

स्मरणशक्ति बढ़ती है
पजल खेलते वक्त बच्चे को दिमाग खूब खपाना पड़ता है जिससे उसके दिमाग की अच्छी कसरत हो जाती है। दिमाग की कसरत होते रहने से मसल्स का लचीलापन बढ़ता है और स्मरणशक्ति बढ़ती है। दुनिया भर के मनोवैज्ञानिकों ने स्मरणशक्ति बढ़ाने के कई उपायों में से एक पहेली और पजल्स सोल्व करना भी बताया है।

Read More: कम नींद का आने से हो सकता है मधुमेह का खतरा, बढ़ सकता है वजन

अक्षरज्ञान
विभिन्न पजल गेम्स में बच्चों को अलग-अलग तरह की आकृतियां, अक्षर, चित्र, रंग, पशु-पक्षी आदि देखने को मिलते हैं। इससे बच्चे नई चीजें सीखते और समझते हैं। इससे उन्हें अपने आसपास की दुनिया में मौजूद चीजों का ज्ञान होता है।

हाथों-आंखों का संतुलन
किसी भी पजल को सोल्व करने में बच्चे को पूरी एकाग्रता से काम करना पड़ता है। इस प्रक्रिया में उसे अपने हाथों और आंखों में समुचित संतुलन भी बनाकर रखना होता है। यह अभ्यास बच्चे के जीवन में सकारात्मक असर डालता है।

Read More: तेजी से वजन का घटना भी हैं गंभीर बीमारी का संकेत

समस्या से मुकाबला
पजल सोल्व करने के लिए बच्चों को धैर्य की जरूरत होती है। इससे वे समस्याओं का समाधान करने की कला सीखते हैं। समस्याओं के समाधान के लिए जिस चिंतन, मनन और कौशल की जरूरत होती है, वह बच्चा पजल्स के माध्यम से सीख सकता है।

हैंडल करना सीखते हैं
जिन पजल्स में कई छोटे-छोटे टुकड़ों को जोड़कर आकृति बनानी होती है, उनसे बच्चे छोटी चीजों को हैंडल करने और उन्हें संभालकर रखने का गुण आता है। इससे बच्चा बड़ा होकर अपनी चीजों को भी संभालकर रखना सीखता है।

Read More: बदलते मौसम के साथ बीमारियों से बचने के लिए जरूर अपनाए ये उपाय

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned