scriptक्या एनर्जी ड्रिंक्स आपके हार्ट को खतरे में डाल सकती हैं? | Can energy drinks put your heart at risk? | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या एनर्जी ड्रिंक्स आपके हार्ट को खतरे में डाल सकती हैं?

Can energy drinks cause a heart attack : एनर्जी ड्रिंक्स आजकल युवाओं में बेहद लोकप्रिय हो गए हैं, खासकर उनकी ऊर्जा बढ़ाने और थकान दूर करने की क्षमता के लिए।

जयपुरJun 15, 2024 / 04:50 pm

Manoj Kumar

Energy Drinks Linked to Heart Concerns

Energy Drinks Linked to Heart Concerns

Can energy drinks cause a heart attack : एनर्जी ड्रिंक्स आजकल युवाओं में बेहद लोकप्रिय हो गए हैं, खासकर उनकी ऊर्जा बढ़ाने और थकान दूर करने की क्षमता के लिए। लेकिन, इनकी लोकप्रियता के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं भी बढ़ी हैं, खासकर दिल के दौरे (Heart attack) से जुड़े जोखिम के बारे में। आइए जानते हैं इन पेयों से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में।

एनर्जी ड्रिंक में क्या होता है? What is in energy drinks?

एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) में आमतौर पर उच्च मात्रा में कैफीन, चीनी और अन्य सामग्री जैसे टॉरिन, गुआराना और बी विटामिन्स होते हैं। एक कैन या बोतल में कैफीन की मात्रा 80 मिग्रा से लेकर 500 मिग्रा तक हो सकती है, जो एक सामान्य कप कॉफी से कहीं अधिक है। जबकि कैफीन एक ज्ञात उत्तेजक है, इसकी अत्यधिक खपत दिल पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

क्या एनर्जी ड्रिंक दिल का दौरा करवा सकते हैं? Can energy drinks cause a heart attack?

शोध से पता चलता है कि एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) का दिल की सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सिर्फ एक 900 मिलीलीटर एनर्जी ड्रिंक (Energy Drinks) पीने से रक्तचाप में असामान्य वृद्धि और क्यूटी इंटरवल में वृद्धि हो सकती है। यह परिवर्तन एरिदमियास (अनियमित दिल की धड़कन) के जोखिम को बढ़ा सकता है, जो दिल के दौरे (Heart attack) का कारण बन सकता है।
जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने देखा कि एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) दिल की धड़कन और रक्तचाप में गड़बड़ी का कारण बन सकते हैं। उन्होंने नोट किया कि कैफीन के अलावा अन्य सामग्री भी इन प्रभावों में योगदान कर सकती हैं। यह अध्ययन विशेष रूप से उन लोगों के लिए सतर्कता की आवश्यकता को उजागर करता है जिनके दिल की स्थितियों का इतिहास है।

दिल के दौरे से जुड़े अन्य स्वास्थ्य जोखिम

दिल पर पड़ने वाले प्रभाव के अलावा, एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) से जुड़े कई अन्य स्वास्थ्य जोखिम भी हैं:

  • इन पेयों में अधिक चीनी की मात्रा वजन बढ़ाने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को बढ़ा सकती है। अधिक चीनी का सेवन मेटाबॉलिक सिंड्रोम का कारण बन सकता है, जो दिल की बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन चिंता और अवसाद को बढ़ा सकता है। कैफीन की उच्च मात्रा चिंता के लक्षणों को बढ़ा सकती है और नींद में खलल डाल सकती है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एनर्जी ड्रिंक्स किडनी पर भी असर डाल सकते हैं। 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि इन पेयों का नियमित सेवन समय के साथ किडनी की कार्यक्षमता में कमी ला सकता है।
Energy Drinks Linked to Heart
Energy Drinks Linked to Heart

एनर्जी ड्रिंक्स के विकल्प Alternatives to Energy Drinks

एनर्जी ड्रिंक्स की जगह, इन स्वस्थ विकल्पों को अपनाएं:
  • पानी: हाइड्रेटेड रहना ऊर्जा बनाए रखने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। निर्जलीकरण से थकान हो सकती है, इसलिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है।
  • ग्रीन टी: इसमें मध्यम मात्रा में कैफीन होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो एनर्जी ड्रिंक्स से जुड़े स्पाइक्स और क्रैश के बिना ऊर्जा बढ़ा सकता है।
  • स्मूदी: फलों, सब्जियों और प्रोटीन स्रोत जैसे दूध या नट्स के साथ एक स्मूदी बनाएं। फलों की प्राकृतिक शर्करा त्वरित ऊर्जा प्रदान करती है, जबकि प्रोटीन लंबे समय तक ऊर्जा बनाए रखता है।
  • हर्बल टी: कुछ हर्बल टी जैसे जिनसेंग या पुदीना प्राकृतिक ऊर्जा बढ़ाने का काम कर सकती हैं बिना कैफीन की उच्च मात्रा के दुष्प्रभावों के।
  • संपूर्ण खाद्य पदार्थ: नट्स, बीज और फल जैसे केले या सेब त्वरित और दीर्घकालिक ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और ऊर्जा क्रैश को रोकने में मदद करते हैं।
इन सभी जानकारियों को ध्यान में रखते हुए, एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन सोच-समझकर और सीमित मात्रा में करना चाहिए, और स्वस्थ विकल्पों को अपनाने की कोशिश करनी चाहिए।

Hindi News/ Health / क्या एनर्जी ड्रिंक्स आपके हार्ट को खतरे में डाल सकती हैं?

ट्रेंडिंग वीडियो