scriptदिल की धड़कन अनियमित? अनदेखी न करें! एरिथमिया के 6 चेतावनी संकेत | 6 Warning Signs of Cardiac arrhythmia You Shouldn't Ignore | Patrika News
स्वास्थ्य

दिल की धड़कन अनियमित? अनदेखी न करें! एरिथमिया के 6 चेतावनी संकेत

6 Warning Signs of Heart Arrhythmia : कार्डियक अरिथमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें हृदय की धड़कन अनियमित हो जाती है। यह समस्या हल्की से लेकर गंभीर हो सकती है ।

जयपुरJun 14, 2024 / 03:18 pm

Manoj Kumar

Irregular heartbeat

Irregular heartbeat

6 Warning Signs of Heart Arrhythmia : कार्डियक अरिथमिया (Cardiac arrhythmia) एक ऐसी स्थिति है जिसमें हृदय की धड़कन अनियमित हो जाती है। यह समस्या हल्की से लेकर गंभीर हो सकती है और समय पर पहचान कर उपचार करना बहुत जरूरी है। यहां हम कार्डियक अरिथमिया (Cardiac arrhythmia) के 6 चेतावनी संकेतों के बारे में बात करेंगे।

1. अनियमित दिल की धड़कन Irregular heartbeat

यदि आपका दिल अचानक तेज या धीमी गति से धड़कने लगता है, तो यह कार्डियक अरिथमिया (Cardiac arrhythmia) का संकेत हो सकता है। यह महसूस हो सकता है जैसे दिल उछल रहा है या थम रहा है।

2. चक्कर आना या बेहोशी Dizziness or fainting

अगर आपको अचानक चक्कर आते हैं या आप बेहोश हो जाते हैं, तो यह आपके हृदय में समस्या की ओर इशारा कर सकता है। अनियमित धड़कन (Irregular heartbeat) से मस्तिष्क को पर्याप्त रक्त नहीं मिल पाता, जिससे यह समस्या हो सकती है।

3. सीने में दर्द या असुविधा Chest pain or discomfort

सीने में दर्द, दबाव या असुविधा भी एक चेतावनी संकेत हो सकता है। अगर यह दर्द कंधे, बांह या गर्दन तक फैलता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4. सांस लेने में तकलीफ Difficulty breathing

सांस लेने में कठिनाई या बहुत जल्दी थकान महसूस होना भी कार्डियक अरिथमिया (Cardiac arrhythmia) का लक्षण हो सकता है। यह संकेत है कि आपका दिल पर्याप्त रूप से रक्त पंप नहीं कर पा रहा है।

5. अत्यधिक पसीना आना Excessive sweating

बिना किसी कारण के अत्यधिक पसीना आना भी हृदय की समस्या का संकेत हो सकता है। अगर यह पसीना अन्य लक्षणों के साथ आता है, तो इसे गंभीरता से लें।

6. थकान या कमजोरी Fatigue or weakness

अगर आप सामान्य से अधिक थका हुआ या कमजोर महसूस करते हैं, तो यह भी एक संकेत हो सकता है। जब दिल अनियमित तरीके से धड़कता है, तो शरीर के विभिन्न हिस्सों को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती।

क्या करें?

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। सही समय पर पहचान और उपचार से आप गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं।

हृदय स्वस्थ्य (Heart health) के लिए नियमित चेक-अप और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है। संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तनाव प्रबंधन से आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं।
सावधान रहें, स्वस्थ रहें!

Hindi News/ Health / दिल की धड़कन अनियमित? अनदेखी न करें! एरिथमिया के 6 चेतावनी संकेत

ट्रेंडिंग वीडियो