भारत में ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल की अनुमति मिली

कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर गहन मूल्यांकन किए जाने के बाद एसआईआई को भारत के शीर्ष दवा नियामक द्वारा यह अनुमित प्राप्त हुई है।

By: विकास गुप्ता

Published: 03 Aug 2020, 04:27 PM IST

नई दिल्ली। भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) ने भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्रा जेनेका कोविड-19 वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल करने के लिए पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को अपनी मंजूरी दे दी है। कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर गहन मूल्यांकन किए जाने के बाद रविवार को एसआईआई को भारत के शीर्ष दवा नियामक द्वारा यह अनुमित प्राप्त हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्रा जेनेका कोविड-19 वैक्सीन (कोविशील्ड) के दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे को मंजूरी दे दी है।"

संस्थान ने पिछले सप्ताह जुलाई में परीक्षण का संचालन करने की अनुमति लेने के लिए एक आवेदन दिया था। यह वैक्सीन उम्मीदवार यूके में क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण, ब्राजील में तीसरे चरण और दक्षिण अफ्रीका में पहले और दूसरे चरण में हैं।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned