आयुर्वेदिक उपचार से ठीक हो रहे कोरोना संक्रमित मरीज

आयुर्वेदिक दवाओं से उपचार करके 200 कोरोना संक्रमित मरीजों की ठीक किया गया ।
एक महीने के बच्चे से लेकर 106 वर्ष तक के व्यक्तियों का इलाज किया गया ।

By: विकास गुप्ता

Published: 12 Dec 2020, 08:50 PM IST

नई दिल्ली । कोरोना संक्रमण Corona infection से बचने के लिए बेसब्री से वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि इस बीच दिल्ली में आयुर्वेदिक उपचार Ayurvedic treatment से 2000 कोरोना रोगी स्वस्थ हुए हैं। दिल्ली के चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेदिक चरक संस्थान में इन कोरोना रोगियों का उपचार किया गया है। यहां कोरोना रोगियों के उपचार के साथ साथ संक्रमण से लड़ने के लिए रोगियों के संतुलित भोजन पर भी विशेष ध्यान केंद्रित किया गया।

यह भी पढ़ें-

फ्रोजेन फूड पैकेट का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया

स्वास्थ्य मंत्री ने की सराहना-
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस उपलब्धि के लिए अस्पताल को बधाई दी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "शुद्ध आयुर्वेदिक उपचार के साथ 2000 कोविड रोगियों के सफलतापूर्वक खानपान के लिए चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान को बधाई। यह एक ऐसा भारतीय आयुर्वेदिक अस्पताल है, जिसने एक महीने के बच्चे से लेकर 106 वर्ष तक के व्यक्ति के कोरोना का इलाज किया है। मैं टीम और कर्मचारियों की सराहना करता हूं।"

Britain: सरकार की बड़ी घोषणा, कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट होने पर मिलेगा मुआवजा

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के प्रति सावधानी बरते जाने की अपील की है। उन्होंने कहा, "मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि संक्रमण को कम करने के लिए सभी सावधानियों का पालन करें। अभी कोरोना टेस्ट की कुल सकारात्मकता 2.4 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे में आरटी पीसीआर टेस्ट की सकारात्मकता 5.14 प्रतिशत है। 7 नवंबर को आरटी पीसीआर टेस्ट की सकारात्मकता 30 प्रतिशत थी। कृपया सभी सावधानियों का पालन करना जारी रखें।"

ठीक हुए 10 हजार मरीज -
इससे पहले दिल्ली सरकार का लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल देश का पहला अस्पताल बन गया है, जहां कोरोना के 10 हजार से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं। इस अस्पताल में कोरोना के 2 हजार बेड्स की व्यवस्था है। अब कोरोना रिकवरी के मामले में भी यह अस्पताल देश का सबसे बड़ा अस्पताल बन चुका है।

coronavirus Coronavirus treatment
Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned