scriptअमेरिका के ओहियो में सफेद पूंछ वाले हिरण में मिला कोरोनावायरस | Coronavirus found in white-tailed deer in Ohio | Patrika News
स्वास्थ्य

अमेरिका के ओहियो में सफेद पूंछ वाले हिरण में मिला कोरोनावायरस

क्या आप इस बात से परिचित हैं की अमरीका के ओहायो में सफेद पूंछ वाले हिरण को COVID—19 बीमारी से संक्रमित पाया गया।

नई दिल्लीDec 27, 2021 / 11:14 am

Divya Kashyap

Coronavirus found in white-tailed deer in Ohio

अमेरिका के ओहियो में सफेद पूंछ वाले हिरण में मिला कोरोनावायरस

नई दिल्ली। एक आश्चर्यजनक घटना के विषय में जानकर आप चौक जायेंगे। अमरीका के ओहायो में सफेद पूंछ वाले हिरण को COVID—19 बीमारी से संक्रमित पाया गया। गुरुवार को नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन में, ओहियो में 120 से अधिक सफेद पूंछ वाले हिरण कोरोनवायरस से संक्रमित पाए गए। शोधकर्ताओं ने संकेत दिया कि वायरस हिरण के बीच फैल सकता है।
जबकि SARS-CoV-2 के लिए एंटीबॉडी पहले से ही जुलाई 2021 में सफेद पूंछ वाले हिरणों में पाए गए थे, नया शोध सफेद पूंछ वाले हिरण में संक्रमण की पहली पीसीआर-पुष्टि रिपोर्ट दिखाता है।
इस साल जनवरी और मार्च के बीच, शोधकर्ताओं ने पूर्वोत्तर ओहियो में नौ स्थानों में 360 मुक्त-पूंछ वाले सफेद पूंछ वाले हिरणों का नमूना लिया, जिसमें हिरण के 129 (35.8%) में कोरोनावायरस संक्रमण पाया गया।
यह भी पढ़ें

Home and natural remedies: ग्लिसरीन का करे ठंड में इस प्रकार से इस्तेमाल


दो हिरणों से वायरस के व्यवहार्य नमूने बरामद किए गए थे। और हिरण-से-हिरण संचरण नमूना और अनुक्रमित तीन साइटों के भीतर हो सकता है। अमीनो एसिड में परिवर्तन जो सबसे निकट से संबंधित मानव वायरस में नहीं देखा गया था, उस साइट में एकत्र किए गए सभी हिरण वायरस में देखा गया था जिसमें बी.1.596 उप-वंश था। जीन में बदलाव जो मानव विषाणुओं में असामान्य हैं, हिरण के कुछ नमूनों में भी पाए गए।

चिंता की बात

चिंता है कि सफेद पूंछ वाले हिरणों में SARS-CoV-2 वायरस का एक भंडार पाया जा सकता है। जिससे वायरस के विकास के लिए नए रास्ते खुल सकते हैं। अन्य प्रजातियों में संचरण हो सकता है और यहां तक कि मनुष्यों के लिए नए प्रकार के संभावित स्पिलबैक भी हो सकते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के पास नहीं होंगे। पहले कभी नहीं देखा।
शोधकर्ताओं ने यह समझने के लिए कि वायरस कैसे फैलता है और विकसित होता है, सफेद पूंछ वाले हिरण सहित वन्यजीवों में SARS-CoV-2 की विस्तारित निगरानी का आह्वान किया।

Home / Health / अमेरिका के ओहियो में सफेद पूंछ वाले हिरण में मिला कोरोनावायरस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो