script

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते हुए मामले चिंताजनक, ऐसे बरतें सावधानी

Published: Aug 05, 2021 03:36:43 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में फिर से हो रही वृद्धि बेहद चिंताजनक है। दुनिया भर में एहतियात के तौर पर सरकारें हरसंभव प्रयास भी कर रही है। विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) द्वारा जारी किए गए पिछले सप्ताह के आंकड़ों के मुताबिक़…

coronavirus_in_india2.jpg

Corona Update: 13 बाजारों में 2400 व्यापारियों का कोविड टेस्ट, पॉजीटिव एक भी नहीं

Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में फिर से हो रही वृद्धि बेहद चिंताजनक है। दुनिया भर में एहतियात के तौर पर सरकारें हरसंभव प्रयास भी कर रही है। कोरोना की दूसरी लहर के अंदर भारत में लाखों की संख्या में मौतें हुई थी। और अब बढ़ते मामलों से लग रहा है तीसरी लहर आ सकती है। विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) द्वारा जारी किए गए पिछले सप्ताह के आंकड़ों के मुताबिक़, भारत की स्थिति भी बेहतर नहीं दिख रही। सबसे ज्यादा नए केस अमेरिका और उसके बाद भारत में सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें

देश की एक तिहाई आबादी में कोरोना एंटीबॉडी, जानें सभी राज्यों का हाल



कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में भारत पूरे दक्षिण एशिया में पहले स्थान पर है। 26 जुलाई से 1 अगस्त के बीच दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना केस में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जबकि पिछले महीने भारत में मामले कम रिपोर्ट होने लगे थे। पिछले सप्ताह दुनिया में सबसे ज्यादा केस अमेरिका और उसके बाद भारत में दर्ज किए गए। अमेरिका में इस दौरान करीब 5 लाख 43 हज़ार 420 नए केस आए। भारत में बीते सप्ताह 2 लाख 83 हज़ार 923 नए केस आए और सात फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें

अदरक और नींबू का रस झड़़ते बालों के लिए है औषधि, ऐसे करें इस्तेमाल

भारते के बाद दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया
दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी भारत में दर्ज हुई है। इस रीजन से कुल 8 लाख 41 हजार मामले सामने आये हैं। प्रति एक लाख पर 20.6 केस भारत में मिल रहे हैं। भारते के बाद दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है, जहां 2 लाख 73 हज़ार 891 मामले संक्रमण के आए हैं।
इसके बाद तीसरे नंबर पर थाईलैंड हैं, जहां करीब 1 लाख 18 हज़ार कोरोना संक्रमण के मामले रिपोर्ट दर्ज किए गए हैं। दक्षिण एशिया के 80 प्रतिशत मामले सिर्फ इन तीन देशों से हैं। पिछले सप्ताह रोजाना औसतन 5 लाख 70 हज़ार मामले दर्ज हुए जबकि उससे पिछले हफ्ते में 5 लाख 40 हज़ार मामले आए थे। ऐसे में मामले में करीब 30 हज़ार की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें

जल्दी से वजन कम करने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये जानकारी, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

सावधानी जरुरी
दुनिया भर में सरकारें एहतियात के तौर पर हरसंभव प्रयास कर रही है। WHO भी बार – बार गाइडलाइन जारी कर रहा है। सभी लोगों को गाइडलाइन का पालन सख्ती से करना चाहिए। थोड़ी लापरवाही आपको संक्रमण की चपेट में ला सकती है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर लगाएं। हाथों को समय -समय पर धोएं और सेनेटाइज करें।

ट्रेंडिंग वीडियो