script

पैरों में दर्द और सूजन की समस्या से रहते हैं परेशान तो शरीर में इन विटामिन्स और मिनरल्स की हो सकती है कमी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2022 06:54:03 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

पैरों में दर्द की समस्या से परेशान हैं या सूजन की समस्या से परेशान हैं तो शरीर में इन विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो सकती है, इसलिए यदि आप अक्सर पैरों में दर्द से परेशान रहते हैं तो जानिए की कौन से ऐसे विटामिन या मिनरल है जिनकी कमी शरीर में हो सकती है।

पैरों में दर्द और सूजन की समस्या से रहते हैं परेशान तो शरीर में इन विटामिन्स और मिनरल्स की हो सकती है कमी

deficiencies that causes the leg pain

पैरों में दर्द की समस्या अक्सर शरीर में बनी रहती है, आमतौर पर लोगों को लगता है कि इसके होने के पीछा का कारण थकी होता है, लेकिन थकी के साथ-साथ इसका मुख्य कारण और भी हो सकते हैं। जैसे कि शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स और मैग्नीशियम की कमी का हो जाना, इसलिए जानिए कि यदि पैरों में अक्सर थकी होती है तो इसके पीछे के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं और शरीर में यदि ये लक्षण दिखाई देते हैं तो इन लक्षणों को आपको नजरअंदाज नहीं करना चहिए।
शरीर में हो सकती है विटामिन बी 12 की कमी
शरीर में यदि विटामिन बी 12 की कमी होती है तो इसका असर आपके पैरों में दिखना शुरू हो जाता है, विटामिन बी 12 ब्लड सेल्स को इम्प्रूव करता है, वहीं ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है। इसकी कमी यदि होने लग जाती है तो पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है, इसलिए इससे युक्त फूड्स का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।
मैग्नीशियम की कमी
मैग्नीशियम शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, इसके रोजाना सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है वहीं ये मांसपेशियों को मजबूत रखता है, यदि शरीर में मैग्नीशियम की पूर्ती करना चाहते हैं तो डाइट में इससे युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं। आप डाइट में दूध,अंडा, बीन्स आदि सारे पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं। इसकी कमी से पैरों में दर्द बना रहता है वहीं बोन फ्रैक्चर का खतरा भी दो गुना बढ़ जाता है।
शरीर में हो सकती है आयरन की कमी
आयरन की बात करें तो इससे युक्त चीजों का सेवन आपको भरपूर मात्रा में करना चाहिए, ये शरीर को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। आयरन की बात करें तो यदि इसकी कमी हो जाती है तो शरीर को अनेकों समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। इसकी यदि शरीर में कमी हो जाती है तो आपके पैरों के ऊपर इसका असर देखने को मिलते हैं। इसके होने पर आपके पैरों में दर्द बना रह सकता है, वहीं चाल-फेर में भी दिक्कत आ सकती है। इसलिए पैरों में दर्द को दूर करने के लिए आप आयरन युक्त चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें
आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

शरीर में हो सकती है विटामिन डी की कमी
विटामिन डी की बात करें तो ये हमारे शरीर का महत्वपूर्ण तत्व होता है, इसके सेवन से शरीर लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी कमी यदि होने लग जाती है तो आपके पैरों में इसके लक्षण को देखा जा सकता है, इसकी कमी होने पर आपके पैरों में दर्द की समस्या बनी रह सकती है, इसलिए इससे युक्त चीजों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो