script

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है ये ड्राई फूट्स, इन्हें आज ही अपने डायट में करें शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 11:51:46 am

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

ड्राई फ्रूट्स जैसे खजूर, अखरोट, बादाम आदि में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। इनके सेवन से खून में तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ती हैं और शरीर में खून की कमी दूर होती है।

dry_fruits.jpg
नई दिल्ली। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आयरन बहुत आवश्यक तत्‍व है। आयरन की कमी से शरीर में एनिमिया की समस्या पैदा हो सकती है। ड्राई फ्रूट्स जैसे खजूर, अखरोट, बादाम आदि में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। इनके सेवन से खून में तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ती हैं और शरीर में खून की कमी दूर होती है।दरअसल हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन होता है जो शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. अगर यह प्रक्रिया बाधित होती है तो हमें कई तरह की समस्‍याओं से जूझना पड़ सकता है। शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए आयरन रिच फूड का सेवन जरूरी है। इसके लिए आप इन ड्राई फ्रूट्स को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।
काजू का सेवन

काजू में भरपूर मात्रा में आयरन होता है और अगर आप रोज एक मुट्ठी काजू का सेवन करें तो यह शरीर में करीब 1.89 मिलीग्राम आयरन की आपूर्ति करेगा। ऐसे में जब भी आपको अगर कुछ खाने का मन करे तो आप एक मुठ्ठी काजू खा सकते हैं। इससे आपकी भूख भी दूर होगी और शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी।
यह भी पढ़ें

ग्रीन टी से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ, जानें इससे मिलने वाले सभी फायदों के बारे में

बादाम का सेवन

आप रोज सुबह अगर भीगे हुए बादाम का सेवन करें तो यह आपके शरीर में खून की कमी को ठीक कर सकता है। करीब एक मुट्ठी बादाम में लगभग 1.05 मिलीग्राम आयरन होता है जो एक दिन में शरीर की जरूरत को पूरा कर सकता है। इसलिए अपनी डाइट में बादाम को जरूर शामिल करें। इससे खून की कमी भी दूर होती है।
अखरोट का सेवन

अखरोट को सबसे पौष्टिक नट्स में से एक माना जाता है। आमतौर पर दिमाग को तेज करने के लिए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है लेकिन यह हीमोग्लोबिन की कमी को भी पूरा कर सकता है। आप रोज एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करें तो यह शरीर में लगभग 0.82 मिलीग्राम आयरन की आपूर्ति करता है।
खूबानी

खूबानी में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन के, विटामिन ए और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए। नियमित रूप से सूखी पौष्टिक खूबानी को खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और खून की कमी की समस्या भी दूर होती है।
यह भी पढ़ें

भोजन के साथ हरी मिर्च खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

किशमिश

किशमिश में काफी मात्रा में आयरन होता है। हीमोग्लोबिन की कमी होने पर इसका सेवन करना चाहिए। ब्‍लड बनाने के लिए विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स की जरुरत को भी किशमिश पूरा करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो