scriptकब्ज की समस्या को जड़ से खत्म कर देगी ये 'रोटी', जानिए कैसे बनाएं |Eat this roti to relieve constipation see difference in just two weeks | Patrika News
स्वास्थ्य

कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म कर देगी ये 'रोटी', जानिए कैसे बनाएं

7 Photos
2 months ago
1/7

उन लोगों के लिए जो कब्ज से परेशान हैं, गेहूं की चोकर युक्त रोटी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। चोकर वाली रोटी पानी अधिक अच्छे से सोखती है और पेट में मल को सूखने की प्रक्रिया को बढ़ावा देती है। इसमें अघुलनशील फाइबर होता है, जिसे सैल्यूलोज कहा जाता है। इसमें कैल्शियम, सिलीनियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे खनिजों के साथ-साथ विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स भी होता है।

2/7

आंतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए
चोकर न केवल आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि यह कैंसर से भी बचाव करने में सहायक हो सकता है। इसका सेवन अमाशय के घाव को ठीक करने और टीबी से बचाव में मदद कर सकता है।

3/7

चोकर कैल्शियम, सिलीनियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे खनिजों के साथ-साथ विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स भी पाए जाते हैं।

 

4/7

हृदय रोग और कोलेस्ट्रोल
चोकर हृदय रोग और कोलेस्ट्रोल की समस्या से बचने में भी सहायक हो सकता है। नहाने के पानी में आधा कटोरी चोकर मिलाकर स्नान करने से चर्मरोगों में भी आराम हो सकता है।

5/7

ऐसे करें प्रयोग -
एक किलो गेहूं के आटे में 100 ग्राम चोकर मिला कर, इस आटे से रोटी बनाकर खाएं। इससे खाना अच्छे से पचेगा और आपको कब्ज से राहत मिल सकती है

6/7

चोकर वाली चाय
5 कप पानी में 25 ग्राम चोकर, तुलसी के 10-11 पत्ते व मुनक्के के 10-11 दाने डालकर अच्छी तरह उबालें। मीठा करने के लिए इसमें शक्कर डाल लें। चोकर वाली स्वादिष्ट चाय लाभ देगी।

7/7

त्वचा मुलायाम व चमकदार होगी
जितना चोकर लें, उससे दोगुना पानी डालकर एक घंटे के लिए रखे दें। नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर मसलने से त्वचा मुलायाम व चमकदार होगी।

अगली गैलरी
गर्मियों में 10 भीगे बादाम खाने से मिलते है चमत्कारिक लाभ, चेहरे पर नहीं दिखेगा उम्र का असर
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.