scriptFeeling low after recovering from Coronavirus, Tips to boost your immunity | कोरोना निगेटिव होने के बाद आ रही परेशानी को ऐसे बोलें गुडबाय | Patrika News

कोरोना निगेटिव होने के बाद आ रही परेशानी को ऐसे बोलें गुडबाय

  • कोरोना ( recovered from coronavirus ) से ठीक होने के बाद ध्यान देने वाली बात।
  • सही खान-पान के साथ सही योग करना भी जरूरी है।
  • इन उपायों के जरिये आप दे सकते है कोरोना को मात।

नई दिल्ली

Updated: December 07, 2020 08:30:32 pm

नई दिल्ली। साल के खत्म होते वक्त जिस तरह से लोग न्यू ईयर का बेसब्री से इंतजार करते है, वहीं इस बार लोगों को नए साल से ज्यादा कोरोना वैक्सीन का इंतजार बेसब्री से है। कोरोना संक्रमण से लोग सही होकर तो घर वापस जा रहे हैं ( recovered from coronavirus ), लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी उनमें कुछ कमियां देखी जा रही हैं। लोगों को थकान, सांस फूलना, सुस्ती आने जैसी परेशानियों समेत मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ रहा है। हालांकि ये डब्लूएचओ की तरफ से सभी लक्षण पहले ही बता दिए गए थे। डॉक्टर्स का कहना है कि अच्छी डाइट और अच्छा इम्यून सिस्टम कोरोना को मात दे सकता है।
Feeling low after recovering from Coronavirus, Tips to boost your immunity
Feeling low after recovering from Coronavirus, Tips to boost your immunity
विशेषज्ञों ने दिया बड़े सवाल का जवाब- क्या कोई Vaccine 100 फीसदी कारगर हो सकती है?

क्या खाएं

हरी सब्ज़ियां, रूटीन डाइट, मल्टीविटामिन, योग और गर्म पानी के साथ-साथ भाप लेना कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को पास नहीं आने देगा। कोरोना पॉज़टिव मरीजों की निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी उन्हें कमजोरी महसूस होती है, जिसकी वजह है स्वस्थ आहार ना लेना।
सही दिनचर्या

आपको बता दें कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, वही लोग कोरोना की गिरफ्त में जल्द आते है। कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। उन्हें सही डाइट के साथ सही दिनचर्या भी अपनानी पड़ेगी।
कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए सही मास्क का चयन जरूरीहाई प्रोटीन डाइट

अपने खाने में प्रोटीन डाइट जरूर शामिल करें। जैसे की मांस, अंडा, स्प्राउट्स, हरी सब्जियां, दाल, बाजरे की चपाती, सलाद और फ्रूट्स जैसी चीजें। ये डाइट वे सभी लोग ले सकते है, जो कोरोना पॉजिटिव हों या निगेटिव।
सावधानी सबसे जरूरी

सबसे जरूरी बात मास्क जरूर पहने और अगर घर के बााहर है तो खुद को हर 30 मिनट में सैनेटाइज़ करते रहें। सबसे अहम बात अपनी रोजाना की डाइट से चावल को हटा देने में ही भलाई समझें। यहां तक की अगर आप चॉय के शौकीन हैं तो एक दिन में दो बार से ज्यादा चॉय का सेवन ना करें। जब भी चॉय पीए तो उसके साथ फाइबर युक्त बिस्किट्स जरूर लें, क्योंकि खाली चॉय पीना सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।
कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों में सामने आ रहे हैं ऐसे लक्षण, डॉक्टरों ने बताया क्या करें

लिक्विड है लाइफ

गर्म पानी भरपूर मात्रा में लें, क्योंकि पानी से तो वैसे भी आधी बीमारियां दूर हो जाती हैं। रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीयें। वैसे कोरोना काल में सब्जियों का सूप, फलों का जूस और नारियल पानी भी पीना लाभदायक साबित होगा। सही खान-पान और योग के साथ-साथ भरपूर आराम भी आपको तंदरुस्त रखने में मददगार साबित रहेगा। सही नींद आपको तंदरुस्त और सेहतमंद रखेगी।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.