कोरोना निगेटिव होने के बाद आ रही परेशानी को ऐसे बोलें गुडबाय

  • कोरोना ( recovered from coronavirus ) से ठीक होने के बाद ध्यान देने वाली बात।
  • सही खान-पान के साथ सही योग करना भी जरूरी है।
  • इन उपायों के जरिये आप दे सकते है कोरोना को मात।

नई दिल्ली। साल के खत्म होते वक्त जिस तरह से लोग न्यू ईयर का बेसब्री से इंतजार करते है, वहीं इस बार लोगों को नए साल से ज्यादा कोरोना वैक्सीन का इंतजार बेसब्री से है। कोरोना संक्रमण से लोग सही होकर तो घर वापस जा रहे हैं ( recovered from coronavirus ), लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी उनमें कुछ कमियां देखी जा रही हैं। लोगों को थकान, सांस फूलना, सुस्ती आने जैसी परेशानियों समेत मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ रहा है। हालांकि ये डब्लूएचओ की तरफ से सभी लक्षण पहले ही बता दिए गए थे। डॉक्टर्स का कहना है कि अच्छी डाइट और अच्छा इम्यून सिस्टम कोरोना को मात दे सकता है।

विशेषज्ञों ने दिया बड़े सवाल का जवाब- क्या कोई Vaccine 100 फीसदी कारगर हो सकती है?

क्या खाएं

हरी सब्ज़ियां, रूटीन डाइट, मल्टीविटामिन, योग और गर्म पानी के साथ-साथ भाप लेना कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को पास नहीं आने देगा। कोरोना पॉज़टिव मरीजों की निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी उन्हें कमजोरी महसूस होती है, जिसकी वजह है स्वस्थ आहार ना लेना।

सही दिनचर्या

आपको बता दें कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, वही लोग कोरोना की गिरफ्त में जल्द आते है। कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। उन्हें सही डाइट के साथ सही दिनचर्या भी अपनानी पड़ेगी।

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए सही मास्क का चयन जरूरी

हाई प्रोटीन डाइट

अपने खाने में प्रोटीन डाइट जरूर शामिल करें। जैसे की मांस, अंडा, स्प्राउट्स, हरी सब्जियां, दाल, बाजरे की चपाती, सलाद और फ्रूट्स जैसी चीजें। ये डाइट वे सभी लोग ले सकते है, जो कोरोना पॉजिटिव हों या निगेटिव।

सावधानी सबसे जरूरी

सबसे जरूरी बात मास्क जरूर पहने और अगर घर के बााहर है तो खुद को हर 30 मिनट में सैनेटाइज़ करते रहें। सबसे अहम बात अपनी रोजाना की डाइट से चावल को हटा देने में ही भलाई समझें। यहां तक की अगर आप चॉय के शौकीन हैं तो एक दिन में दो बार से ज्यादा चॉय का सेवन ना करें। जब भी चॉय पीए तो उसके साथ फाइबर युक्त बिस्किट्स जरूर लें, क्योंकि खाली चॉय पीना सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।

कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों में सामने आ रहे हैं ऐसे लक्षण, डॉक्टरों ने बताया क्या करें

लिक्विड है लाइफ

गर्म पानी भरपूर मात्रा में लें, क्योंकि पानी से तो वैसे भी आधी बीमारियां दूर हो जाती हैं। रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीयें। वैसे कोरोना काल में सब्जियों का सूप, फलों का जूस और नारियल पानी भी पीना लाभदायक साबित होगा। सही खान-पान और योग के साथ-साथ भरपूर आराम भी आपको तंदरुस्त रखने में मददगार साबित रहेगा। सही नींद आपको तंदरुस्त और सेहतमंद रखेगी।

Coronavirus symptoms
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned