scriptfoods that are the best source of calcium excluding milk | Health Tips: पसंद नहीं करते हैं ढूध का सेवन तो इसका विकल्प हो सकते हैं ये 7 फूड्स, रोजाना कि डाइट में करें शामिल | Patrika News

Health Tips: पसंद नहीं करते हैं ढूध का सेवन तो इसका विकल्प हो सकते हैं ये 7 फूड्स, रोजाना कि डाइट में करें शामिल

Health Tips: दूध का सेवन अक्सर बहुत से लोग कम मात्रा में पसंद करते हैं, वहीं दूध का कैल्शियम का एक सबसे अच्छा सोर्स होता है, इसलिए जानिए कि कैल्शियम की पूर्ती के लिए कौन-कौन से फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: April 28, 2022 04:10:32 pm

Health Care Tips: दूध कैल्शियम का एक सबसे अच्छा सोर्स होता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दूध का सेवन पसंद नहीं करते हैं। दूध की कमी यदि हो जाती है तो व्यक्ति को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि हड्डियों का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द का बढ़ जाना आदि। ऐसे में यदि आप भी उनमें से हैं जो दूध पीना पसंद नहीं करते हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं, जो दूध के बेस्ट सोर्स में से एक होते हैं।
जानिए कैल्शियम के कमी की पूर्ती के लिए कौन-कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं।
पसंद नहीं करते हैं ढूध का सेवन तो इसका विकल्प हो सकते हैं ये 7 फूड्स, रोजाना कि डाइट में करें शामिल
foods that are the best source of calcium excluding milk
 
संतरा को करें डाइट में शामिल
यदि आप दूध का सेवन पसंद नहीं करते हैं तो संतरे का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है, संतरा विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा से भरपूर होता है। संतरे के सेवन तो कर ही सकते हैं वहीं आप इसके जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से कैल्शियम की पूर्ती हो जाती है और ये आंखों की रोशनी को तेज रखने में भी मदद करता है।
 
हरे पत्तेदार सब्जियां
हरे पत्तेदार सब्जियों की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं, वहीं यदि आप दूध का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं तो हरे पत्तेदार सब्जयों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप डाइट में पालक, ब्रोकली, बीन्स के जैसे अन्य चीजों को शामिल कर सकते हैं।
 
ओट्समील
ओट्समील का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है, ओट्समील दूध की कमी की पूर्ती भी कर सकता है, इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसका सेवन आप सुबह के नाश्ते में या शाम के समय स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं।
 
सफ़ेद तिल
सफ़ेद तिल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से सेहत से जुड़ी अनेकों समस्याएं दूर होती जाती हैं, आप रोजाना के डाइट में तिल के एक लड्डू का सेवन कर सकते हैं। वहीँ ये कैल्शियम का बेहद अच्छा सोर्स होता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में कैसे करें तिल का सेवन? जानिए इसके फायदे और डाइट में शामिल करने से जुड़ी सावधानियां

 
बीन्स
बीन्स के सेवन से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। ये कैल्शियम की मात्रा से तो भरपूर होते हैं वहीं इनमें प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। कैल्शियम की पूर्ती के लिए रोजाना बीन्स का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए क्या होता है ओमेगा 3 फैटी एसिड और ये कैसे पहुंचाता है शरीर को फायदा
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.