scriptOmega 3 Benefits: जानिए क्या होता है ओमेगा 3 फैटी एसिड और ये कैसे पहुंचाता है शरीर को फायदा | how omega 3 fatty acids beneficial for body | Patrika News

Omega 3 Benefits: जानिए क्या होता है ओमेगा 3 फैटी एसिड और ये कैसे पहुंचाता है शरीर को फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2022 03:08:12 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Omega 3 Benefits: ओमेगा 3 फैटी एसिड की बात करें तो शरीर को न केवल स्वस्थ बना के रखता है बल्कि त्वचा के लिए भी फ़ायदेमन्द होता है, जानिए इसके फायदों के बारे में।
 

 जानिए क्या होता है ओमेगा 3 फैटी एसिड और ये कैसे पहुंचाता है शरीर को फायदा

how omega 3 fatty acids beneficial for body

Omega 3 Benefits: शरीर को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर युक्त चीजों की जरूरत होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि इनके साथ में एक ऐसा तत्व होता है जो कि सेहत को फिट बना के सहायक होता है और ये हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड्स। ओमेगा 3 हमारे कोशिकाओं को मजबूत बना के रखने में मदद करते हैं। इसलिए डाइट में ऐसी चीजों के सेवन की आवश्य्कता होती है जो ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर हों।
इसलिए जानिए क्या होता है ओमेगा 3 और इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 
जानिए कि क्या होता है ओमेगा 3:
ओमेगा 3 की बात करें तो ये न केवल शरीर को स्वस्थ बनाता है बल्कि ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है, यदि इसकी कमी हो जाती है तो त्वचा में अनेकों परेशानियां आना शुरू हो जाती हैं, जैसे कि डार्क स्पॉट्स, झुर्रियों की समस्या आदि। वहीं बॉडी में यदि इसकी कमी हो जाती है तो हार्ट से जुड़ी कई समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। ओमेगा 3 दिल से लेकर बॉडी के महत्वपूर्ण पार्ट्स के लिए काम करता है।

 
ओमेगा 3 स्किन के लिए होता है फ़ायदेमन्द
ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा को स्वस्थ बना के रखने में मदद करता है, ये स्किन को सॉफ्ट, हाइड्रेट और ग्लोइंग बना के रखने में मदद करता है। वहीं यदि आप इम्पल्स या डार्क स्पॉट्स जैसी के जैसे अन्य समस्यायों से परेशान रहते हैं तो ये संकेत हो सकता है कि शरीर में ओमेगा 3 की कमी हो, इसलिए इससे युक्त चीजों का सेवन आपको करते रहना चाहिए।
हार्ट को बनाता है स्वस्थ
हार्ट की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ओमेगा 3 युक्त चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे कि हार्ट लंबे तक स्वस्थ बना रहता है, वहीं ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।
 
बढ़ते वजन को कम करने में करता है मदद
यदि बढ़ते वजन से परेशान हैं और वेट को कम करना चाहते हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है, इसके सेवन से और फायदों कि बात करें तो ये बेली फैट को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए वजन को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
हड्डियों के लिए होता है फ़ायदेमन्द
हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं और हड्डियों से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन कर सकते हैं, इससे युक्त भोजन के सेवन से गठिया, जोड़ों में दर्द की समस्या दूर होती जाती है, वहीं ये जोड़ों में होने वाले दर्द को दूर करने में भी मदद करता है।
 
आंखों की रोशनी को करता है तेज
ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों की रोशनी को तेज बना के रखने में मदद करता है, वहीं इससे युक्त फूड्स का सेवन करते हैं तो आंखों से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं, इसलिए आंखों की रोशनी को तेज बना के रखने के लिए ओमेगा 3 युक्त चीजों का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में कैसे करें तिल का सेवन? जानिए इसके फायदे और डाइट में शामिल करने से जुड़ी सावधानियां

 
ओमेगा 3 की पूर्ती करना चाहते हैं तो जानिए डाइट में कौन-कौन से फूड्स को शामिल कर सकते हैं:
1.अखरोट
अखरोट को ओमेगा 3 का बेहद अच्छा सोर्स माना जाता है, यदि शरीर में ओमेगा 3 की कमी है तो रोजाना डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं।

2.एवोकाडो
एवोकाडो का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, वहीं ये पेट से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर करता है। रोजाना एक एवोकाडो को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

3.अलसी
अलसी की बात करें तो ये ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा से भरपूर होती है, ओमेगा 3 की पूर्ती करना चाहते हैं तो रोजाना के डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसे खाली पेट सेवन कर सकते हैं।

4.फूलगोभी
फूलगोभी न केवल स्वाद बेहतरीन होती है, वहीं ये ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा से भी भरपूर होती है, ये इम्युनिटी को भी मजबूत बना के रखने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: अलग – अलग धातु के बर्तनों में खाते हैं खाना तो सेहत को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे, जानिए


डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो