scriptFoods Kill Your Immune System: इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं ये पदार्थ, बिल्कुल ना करें सेवन | Foods That Destroy Your Immunity | Patrika News

Foods Kill Your Immune System: इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं ये पदार्थ, बिल्कुल ना करें सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 05:16:33 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Foods Kill Your Immune System: पिछले कुछ सालों में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के द्वारा फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन काफी बढ़ गया है। फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, फ्राइज आदि में कैलोरी की अधिक मात्रा होने के साथ ही अस्वास्थ्यकर फैट भी होता है।

immunity_enemies.jpg

Foods Kill Your Immune System

नई दिल्ली। Foods Kill Your Immune System: यह तो आपने सुना ही होगा कि इम्यूनिटी कमजोर होना मतलब बीमारियों तथा संक्रमण होने का खतरा अधिक होना। विशेषज्ञों की मानें तो स्वस्थ और संतुलित आहार हमारी इम्यून सिस्टम को काफी प्रभावित करता है। अगर हमारी जीवनशैली और खानपान ही सही नहीं होगा तो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली और सेहत खराब हो जाएगी। जिसके कारण कोई भी रोग हमें आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है। इसके अलावा, आजकल कई ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ गया है, जो न केवल हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं बल्कि उन्हें खाने से हमें कोई भी फायदा नहीं होता है। तो आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बना देते हैं और जिनसे दूरी बनाए रखना ही बेहतर है…

• शराब
शराब का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक माना जाता है। नियमित रूप से तथा बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बना देता है। इसके अलावा, शराब का सेवन आपके लिवर को नुकसान पहुंचाने के साथ ही शारीरिक क्षमता पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप तुरंत ही शराब से दूरी बना लें।

 

 

alcohol.jpg
यह भी पढ़ें

जानिए सेहत से जुड़े किन फायदों के लिए कर सकते हैं मूंगफली के तेल का सेवन

, पैरों में पड़ गए हैं छाले, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

• एडेड शुगर
बच्चों से लेकर बड़ों तक को चॉकलेट, कैंडी और डेसर्ट पसंद आती है। परंतु आपको बता दें कि, इन्हें अधिक खाने से धीरे-धीरे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती जाती है। जिससे आपके शरीर में इंफेक्शन और तमाम तरह की बीमारियों का जोखिम काफी बढ़ जाता है। यही नहीं, एडेड शुगर वाली चीजें खाने से मोटापा, डायबिटीज तथा कई अन्य क्रोनिक बीमारियां आपको घेर सकती हैं। क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो बीमारियां जल्दी पकड़ लेती हैं।

added_sugar.jpg

• रिफाइंड खाद्य पदार्थ
पास्ता, मैकरोनी, सफेद ब्रेड जैसी चीजों को रिफाइंड खाद्य पदार्थों की श्रेणी में रखा जाता है। अगर आप इन खाद्य पदार्थों का रोजाना सेवन करेंगे, तो इससे आंत के माइक्रोबायोम में असंतुलन पैदा हो सकता है। जिससे ना केवल आपको पाचन की समस्या होती है, बल्कि यह आप की प्रतिरोधक क्षमता को भी कमजोर कर देता है। चिकित्सकों द्वारा भी रिफाइंड खाद्य पदार्थ के ज्यादा सेवन को काफी नुकसानदायक माना गया है।

refined_food.jpg

• फास्ट फूड
पिछले कुछ सालों में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के द्वारा फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन काफी बढ़ गया है। फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, फ्राइज आदि में कैलोरी की अधिक मात्रा होने के साथ ही अस्वास्थ्यकर फैट भी होता है। जिससे न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, बल्कि साथ ही मोटापा और कई रोगों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। चिकित्सक भी फास्ट फूड के सेवन को प्रतिबंधित करने की सलाह देते हैं।

 

fast_food.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो