script सर्दियों में घी खाना इन लोगों के लिए हो सकता है जानलेवा | Ghee consumption can be harmful for these people in winter | Patrika News

सर्दियों में घी खाना इन लोगों के लिए हो सकता है जानलेवा

locationजयपुरPublished: Dec 06, 2023 02:05:08 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

देसी घी एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सर्दियों में घी का सेवन शरीर को गर्माहट प्रदान करता है और सर्दी-खांसी से बचाता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए सर्दियों में घी का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।

ghee-consumption-in-winter.jpg
Ghee consumption and cholesterol
सर्दियों में घी किन लोगों को नहीं खाना चाहिए?

- जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड की समस्या रहती है, उन्हें घी के सेवन से परहेज करना चाहिए। घी में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकती है।
- जो लोग पहले से ही मोटापे और बढ़े हुए वजन की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए भी घी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। घी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती है।
- जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या है, उन्हें सर्दियों में घी का सेवन कम करना चाहिए। घी का सेवन ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है।
- जिन लोगों को लिवर संबंधी समस्याएं जैसे- लिवर सिरोसिस है तो उन्हें भूलकर भी घी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से लिवर की समस्या बढ़ सकती है।
- घी के सेवन से हाजमा बेहतर होता है लेकिन जिन लोगों को अपच, गैस या पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं रहती हैं वे सर्दी के मौसम में घी के सेवन से परहेज करें। घी का सेवन इन समस्याओं को और बढ़ा सकता है।
- जो लोग रोजाना एक्सरसाइज या योग नहीं करते हैं उन्हें भी घी का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। ऐसे लोग सिर्फ रोटी पर घी लगाकर खा सकते हैं।

सर्दियों में घी का सेवन कैसे करें?
- जिन लोगों को घी खाने से कोई समस्या नहीं है, वे सर्दियों में घी का सेवन कर सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में।
- एक दिन में एक से दो चम्मच घी का सेवन पर्याप्त है।
- घी का सेवन हमेशा गर्माहट के साथ करें, जैसे- रोटी पर लगाकर, सब्जी में मिलाकर या दूध में डालकर।
घी का सेवन करने के बाद हल्का व्यायाम अवश्य करें।

घी खाने का सही तरीका क्या है?

देसी घी एक पौष्टिक और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। घी में संतृप्त वसा, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। घी के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं, और त्वचा स्वस्थ रहती है।
घी का सेवन करने के कई तरीके हैं, लेकिन सही तरीके से घी खाने से ही इसके सभी लाभ मिल सकते हैं।

घी खाने के सही तरीके

- घी को हमेशा गर्म करके न खाएं। घी को गर्म करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। घी को हमेशा ठंडा या गुनगुना करके ही खाएं।
- घी को हमेशा रोटी पर लगाकर या सब्जी में ऊपर से डालकर ही खाएं। घी को गर्म करके तड़का लगाने या घी में सब्जी बनाने से घी का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है।
- घी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करें। एक दिन में एक से दो चम्मच घी का सेवन पर्याप्त है।
- घी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड, या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें घी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

घी के सेवन के फायदे
घी पाचन क्रिया में सुधार करता है। घी में मौजूद विटामिन ए और डी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
घी हड्डियों को मजबूत बनाता है। घी में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।
घी त्वचा को स्वस्थ रखता है। घी में मौजूद विटामिन ई त्वचा को नमी प्रदान करता है और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है।

घी के सेवन के नुकसान
- घी में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड, या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें घी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।
- घी कैलोरी में भी अधिक होता है। इसलिए, वजन कम करने वाले लोगों को घी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो