scriptकोविड टीकाकरण के बाद प्रग्नेंट महिलाओं में सीज़ेरियन जन्म का जोखिम कम | Good News for pregnant womens Risk of cesarean birth reduced in pregnant women after Covid vaccination | Patrika News
स्वास्थ्य

कोविड टीकाकरण के बाद प्रग्नेंट महिलाओं में सीज़ेरियन जन्म का जोखिम कम

Pregnancy and COVID-19: कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण करने वाली गर्भवती महिलाओं में सीज़ेरियन सेक्शन या उच्च रक्तचाप का जोखिम कम होता है।

जयपुरJun 15, 2024 / 03:08 pm

Manoj Kumar

Pregnancy and COVID-19: Vaccination Linked to Lower Risk of Cesarean Delivery

Pregnancy and COVID-19: Vaccination Linked to Lower Risk of Cesarean Delivery

एक नए अध्ययन में शुक्रवार को बताया गया कि कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण करने वाली गर्भवती महिलाओं में सीज़ेरियन सेक्शन या उच्च रक्तचाप का जोखिम कम होता है।

दिसंबर 2019 से जनवरी 2023 तक के डेटा का उपयोग करते हुए, BMJ ग्लोबल हेल्थ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने यह मूल्यांकन किया कि क्या कोविड टीकाकरण उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं के लिए प्रभावी है।
अध्ययन में पाया गया कि पूरी तरह से टीकाकरण करने वाली महिलाओं में कोविड प्राप्त करने की संभावना में 61 प्रतिशत की कमी और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना में 94 प्रतिशत की कमी आई।

Pregnancy and COVID-19: Vaccination Linked to Lower Risk of Cesarean Delivery

इसके अलावा, 67 अध्ययनों के मेटा-विश्लेषण में, जिसमें 1.8 मिलियन से अधिक महिलाएं शामिल थीं, सुझाव दिया गया कि टीकाकरण से सीज़ेरियन सेक्शन के जोखिम में 9 प्रतिशत, गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप विकारों में 12 प्रतिशत की कमी और टीकाकरण वाली माताओं के नवजात शिशुओं के लिए गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती होने के जोखिम में 8 प्रतिशत की कमी होती है।
विश्वविद्यालय बर्मिंघम की प्रोफेसर शकीला थंगारतिनम और अध्ययन की प्रमुख लेखिका ने कहा, “हमारे निष्कर्ष दिखाते हैं कि गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम कितना लाभकारी रहा है। कम संक्रमण के अपेक्षित लाभों के साथ-साथ, हमने गर्भावस्था की जटिलताओं में भी महत्वपूर्ण कमी देखी है, जिसमें उच्च रक्तचाप और सीज़ेरियन सेक्शन शामिल हैं।
हालांकि, शोध टीम ने नोट किया कि कोविड-19 टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभाव जैसे थ्रोम्बोटिक घटनाओं या गुइलैन-बार्रे सिंड्रोम से संबंधित मामलों और अध्ययनों की संख्या बहुत कम रही है, और कई ज्ञात प्रभावों के मामले भी बहुत कम हैं।
(आईएएनएस) –

Hindi News/ Health / कोविड टीकाकरण के बाद प्रग्नेंट महिलाओं में सीज़ेरियन जन्म का जोखिम कम

ट्रेंडिंग वीडियो