scriptसर दर्द, पीरियड्स का दर्द या किसी भी दर्द के लिए Meftal SPAS खाने से पहले सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट | Beware before taking Meftal SPAS for headache or period pain | Patrika News
स्वास्थ्य

सर दर्द, पीरियड्स का दर्द या किसी भी दर्द के लिए Meftal SPAS खाने से पहले सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट

सरकार ने दर्द निवारक दवा मेफ्टल को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेफ्टल में पाया जाने वाला तत्व मेफेनेमिक एसिड गंभीर एलर्जिक रिएक्शन, जिसे DRESS (Drug Reaction with Eosinophilia and Systemic Symptoms) कहा जाता है, पैदा कर सकता है।

Dec 08, 2023 / 06:35 pm

Manoj Kumar

meftal-spas.jpg

Beware before taking Meftal SPAS for headache, period pain or any other pain!

सरकार ने दर्द निवारक दवा मेफ्टल को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेफ्टल में पाया जाने वाला तत्व मेफेनेमिक एसिड गंभीर एलर्जिक रिएक्शन, जिसे DRESS (Drug Reaction with Eosinophilia and Systemic Symptoms) कहा जाता है, पैदा कर सकता है।
DRESS सिंड्रोम के लक्षणों में त्वचा पर लाल चकत्ते, बुखार, खून से संबंधित समस्याएं, आंतरिक अंगों में दिक्कत और लिम्फ नोड्स में सूजन शामिल हैं। ये लक्षण दवा लेने के 2 से 8 हफ्ते बाद दिखाई दे सकते हैं।
मेफ्टल-स्पास को आमतौर पर गठिया, दर्द, बुखार और दांत के दर्द जैसी समस्याओं के लिए डॉक्टर द्वारा लिखा जाता है।

https://twitter.com/drvikas1111/status/1732785172708458937?ref_src=twsrc%5Etfw
स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों और मरीजों को सलाह दी है कि वे DRESS सिंड्रोम और दवा के अन्य दुष्प्रभावों के प्रति सतर्क रहें। यदि ऐसे कोई लक्षण दिखाई दें, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को सूचित किया जाना चाहिए।
DRESS सिंड्रोम के अलावा, मेफ्टल-स्पास के अन्य दुष्प्रभावों में पेट दर्द, अपच, मुंह सूखना, धुंधली दृष्टि, रक्तचाप में वृद्धि, सूजन, त्वचा पर लाल चकत्ते और पेट के अल्सर और रक्तस्राव जैसी समस्याएं शामिल हैं।
दवा का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से महिलाओं में प्रजनन क्षमता को नुकसान, किडनी की समस्याएं और हृदय से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, खासकर उन लोगों को जिनका पहले से ही हृदय रोग है।
मेफ्टल का सेवन डॉक्टर के पर्चे के बिना नहीं करना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि मेफ्टल के दुष्प्रभाव कम ही होते हैं, लेकिन वे हो सकते हैं। इसलिए वे मेफ्टल-स्पास का बिना पर्चे के इस्तेमाल करने के खिलाफ सलाह देते हैं।
सरकार का अलर्ट दर्द निवारक दवाओं के अत्यधिक उपयोग से जुड़े संभावित जोखिमों और दवाओं का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने की आवश्यकता को याद दिलाता है।

मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे मेफ्टल-स्पास का इलाज शुरू करने या जारी रखने से पहले डॉक्टरों से परामर्श करें, खासकर अगर उन्हें पहले से ही पेट, हृदय या किडनी से संबंधित कोई समस्या है।

Hindi News/ Health / सर दर्द, पीरियड्स का दर्द या किसी भी दर्द के लिए Meftal SPAS खाने से पहले सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो