scriptWeight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो इन हरी सब्जियों को डाइट में जरूर करें शामिल | green leafy vegetables for weight loss | Patrika News

Weight Loss Tips: वजन को करना चाहते हैं कम तो इन हरी सब्जियों को डाइट में जरूर करें शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2022 08:08:50 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। इसलिए वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो इन हरी सब्जियों को रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

वजन को करना चाहते हैं कम तो इन हरी सब्जियों को डाइट में जरूर करें शामिल

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: वजन को नियंत्रित करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है क्योंकि इसके बढ़ने से न केवल बॉडी का शेप खराब होता है बल्कि कई बीमारियों के होने का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए हरी सब्जियों का सेवन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। ये कई सारे विटामिन्स, फाइबर, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से बेली फैट को कम किया जा सकता है। हरी सब्जियों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है वहीं हरी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है।
जानिए इन हरी सब्जियों के बारे में जो आपके वजन कम करने में असरदार साबित होता है।
ब्रोकली
ब्रोकली की बात करें तो ये भी फाइबर से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। ब्रोकली के रोजाना सेवन वेट नियंत्रित में रहता है और इसके सेवन से आपको जल्दी-जल्दी भूख का अहसास भी नहीं होता है। ब्रोकली न सिर्फ आपके वेट को कंट्रोल में रखता है वहीं ये आपको हाइड्रेट भी रखता है क्योंकि इसमें कम से कम 90 प्रतिसत पानी की मात्रा होती है। इसलिए वेट कम करने के लिए ब्रोकली अच्छा ऑप्शन है।
पालक का करें सेवन
पालक की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। पालक के रोजाना सेवन से काफी हद तक क्रेविंग्स को रोकने में मदद मिलती है वहीं ये वजन को नियंत्रण में करने में भी सहायक होता है। वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो पालक का सेवन तो करें हीं वहीं आप इसके जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
शिमलामिर्च
शिमलामिर्च की बात करें तो ये फाइबर से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी न के बराबर होती है। वेट को कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो शिमलामिर्च को एक बेहतर फ़ूड माना जाता है। ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, विटामिन्स आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं जो वेट को नियंत्रण में रखती हैं। इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
पत्तागोभी
पत्तागोभी न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है बल्कि वेट कंट्रोल करने में भी ये असरदार होता है। आप पत्ता गोभी का सेवन अनेकों तरीकों से कर सकते हैं। आप इसको जूस, सलाद सब्जी अन्य किसी भी तरह से शामिल कर सकते हैं। पत्तागोभी न सिर्फ वजन को कम करता है वहीं ये आंतों में सूजन की समस्या को भी खत्म करता है। इसके सेवन से आसानी से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को

मेथी का साग
मेथी का साग न केवल स्वाद में अच्छा होता है वहीं ये वेट कंट्रोल करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। मेथी के साग को सब्जी के रुप में तो करें हीं वहीं इसका पानी भी पी सकते हैं। ये फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। इसलिए इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो