script शादी का सीजन, सेहत का डर? जश्न के बीच फिट रहने का आसान तरीका | Guide to Staying Fit and Healthy During Wedding Season | Patrika News

शादी का सीजन, सेहत का डर? जश्न के बीच फिट रहने का आसान तरीका

locationजयपुरPublished: Dec 04, 2023 10:05:37 am

Submitted by:

Manoj Kumar

Staying Fit and Healthy During Wedding Season : शादी का सीजन आते ही मन तो खाने-पीने और जश्न में ही लगता है, लेकिन इसी चक्कर में अक्सर हम अपनी फिटनेस और हेल्थ का ख्याल रखना भूल जाते हैं. नतीजा होता है बढ़ा हुआ वजन, थकान और स्किन प्रॉब्लम्स. लेकिन चिंता मत करिए, थोड़ी सी समझदारी से आप इस सीजन में भी फिट रह सकते हैं और खूब एन्जॉय भी कर सकते हैं!

Staying Fit and Healthy During Wedding Season
How to Survive Wedding Season Without Gaining Weightz
Staying Fit and Healthy During Wedding Season : शादी का सीजन आ गया है और हर तरफ धूमधाम और खुशियों का माहौल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खुशी के मौसम में आपकी सेहत बिगड़ सकती है? जी हां, शादियों के दौरान देर रात तक चलने वाले कार्यक्रम, अनियमित खान-पान और कम नींद के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हम आपको बताएंगे कि शादी के सीजन में अपनी सेहत का कैसे ध्यान रखें।
खाने-पीने का ध्यान रखें: शादियों में हर तरह के लजीज व्यंजन मिलते हैं। लेकिन इनका ज्यादा सेवन आपको मोटापा, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं दे सकता है। इसलिए संतुलित भोजन करें और मीठा, तला-भुना कम खाएं।
नींद पूरी करें: शादियों में देर रात तक चलने वाले कार्यक्रमों के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती है। इससे थकान, चिड़चिड़ापन और काम करने की क्षमता कम हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।
शारीरिक गतिविधि करें: शादियों में बैठे रहने से मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में अकड़न हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें। आप टहलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या कोई भी ऐसा व्यायाम कर सकते हैं जो आपको पसंद हो।
पानी खूब पिएं: शादियों में भागदौड़ के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इससे थकान, सिरदर्द और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।
शादी के सीजन में फिटनेस और सेहत का ख्याल कैसे रखें?

थोड़ी मेहनत, बड़ा फायदा: शादी के झमेलों के बीच भी छोटे-छोटे वर्कआउट का समय निकालें. तेज़ चलने या घर पर ही HIIT करने से फिटनेस बनी रहेगी.
खाने में होशियारी: स्पेशल मिठाइयों का मज़ा लीजिए, लेकिन ज़्यादा मत खाएं. ज़्यादा फल, सब्ज़ी, दाल-रोटी खाएं और मीठे पेय कम पिएं. थोड़ा-थोड़ा खाएं, बार-बार न उठें.

पानी पिएं, खूब पानी पिएं: पानी पाचन में मदद करता है, एनर्जी देता है और रंग भी निखारता है.
खाना पहले से सोचें: पता है रात को भारी खाना है? तो दिन में हल्का और पौष्टिक खाएं. इससे आप खाने का मज़ा भी लेंगे और सेहत भी ठीक रहेगी.

खाने का मज़ा लें, पेट न भरें: हर निवाले को चखें, शरीर के संकेतों को सुनें. इससे ज़्यादा खाने से बचेंगे और खाने का स्वाद भी आएगा.
नींद पूरी करें: रोज़ 7-9 घंटे की नींद लें.

तनाव को दूर करें: गहरी सांस लेना, ध्यान लगाना या शांत बैठना, तनाव कम करने के ये तरीके सेहत के लिए भी अच्छे हैं.
तो शादी के सीजन में भी सेहत का ख्याल रखना मुश्किल नहीं है. बस थोड़ी सी समझदारी और थोड़ी सी मेहनत से आप फिट रह सकते हैं और खूब एन्जॉय भी कर सकते हैं!
इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप शादी के सीजन में भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं और खुशियों के साथ-साथ अच्छी सेहत का भी आनंद ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो