scriptडायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है प्याज के पानी का सेवन, जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन अन्य फायदों के बारे में भी | health benefits for onion water for diabetes, weight loss, immunity | Patrika News

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है प्याज के पानी का सेवन, जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन अन्य फायदों के बारे में भी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 02:43:38 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: प्याज के पानी का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है, इसके रोजाना सेवन से डायबिटीज कंट्रोल होने से लेकर, फेफड़ों और अन्य बॉडी पार्ट्स से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर होती जाती हैं।

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है प्याज के पानी का सेवन, जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन अन्य फायदों के बारे में भी

Health Benefits Of Onion Water

Health Care Tips: आज कल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है व्यक्ति के शरीर में कोई परेशानी बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और खुद के शरीर को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो प्याज के पानी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। प्याज के पानी के रोजाना सेवन से डायबिटीज की बीमारी काफी हद तक नियंत्रित रहती है वहीं ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने से लेकर, आंखों की रोशनी को तेज रखने में भी मदद करता है।
जानिए प्याज के पानी के रोजाना सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में और जानिए कैसे करें इन्हें डाइट में शामिल।
 
1.डायबिटीज को नियंत्रित करने में करता है मदद
डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए प्याज का पानी बहुत ही ज्यादा गुणकारी साबित हो सकता है, इसमें हाइपोग्लाइसेमिक नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बहुत ही ज्यादा सहायक साबित हो सकता है। इसके रोजाना सेवन से वहीं डायबिटीज की बीमारी भी नियंत्रण में रहती है, वहीं ये टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ने नहीं देता है। इसलिए रोजाना कि डाइट में आप प्याज के पानी का सेवन कर सकते हैं।
2.सूजन की समस्या को दूर करने में करता है मदद
सूजन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो प्याज के पानी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, इसमें एनाल्जेसिक नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करता है। आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं।
3.रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में करता है मदद
प्याज के पानी के रोजाना सेवन से व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता दिन-प्रतिदिन मजबूत होती जाती है। वहीं इसके रोजाना सेवन से कई प्रकार के इन्फेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है, ज्यादा फायदा चाहते हैं आप प्याज के पानी का सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं। ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होता है।
 
4. आंखों की रोशनी को तेज बना के रखने में करता है मदद
आजकल लैपटॉप और कम्प्यूटर का इस्तेमाल बढ़ गया है, ऐसे में आंखों से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, आंखों की रोशनी को यदि तेज बना के रखना चाहते हैं और आंखों से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो प्याज के पानी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसके रोजाना सेवन से वहीं मोतियाबिंद के जैसी अन्य गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
5.त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में करता है मदद
प्याज के पानी के रोजाना सेवन से स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर होती जाती हैं, प्याज एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में मदद करता है। वहीं इसके रोजाना सेवन से पिम्पल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियां के जैसी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। इसलिए त्वचा को ग्लोइंग और सॉफ्ट बना के रखने के लिए आप रोजाना प्याज के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: किडनी के सेहत को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो लहसुन सहित इन चीज़ों का करें सेवन, कई समस्याएं भी हो जाएंगी दूर
 
वजन को कंट्रोल करने में करता है मदद: वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो प्याज के पानी का सेवन गुणकारी साबित हो सकता है, वहीं ये बेली फैट को कम करने में भी असरददार होता है, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसका सेवन सुबह तो करें हीं वहीं शाम को भी आप प्याज के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
जानिए प्याज के पानी की विधि के बारे में
सामग्री
2 कटा हुआ प्याज
2 चम्मच नींबू का रस
1 कप पानी
1 चम्मच नमक

इसको तैयार करने के लिए इन सभी चीजों को एक साथ मिक्सी के जार में पीस लें, फिर इस ड्रिंक का खाली पेट रोजाना सेवन करें। इनके रोजाना सेवन से शरीर को बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलेंगें।


यह भी पढ़ें: पेट से संबंधी परेशानी को करना चाहते हैं दूर तो ऐसे करें गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन, कई समस्याएं भी हो जाएंगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो