scriptHealth Tips: पेट से संबंधी परेशानी को करना चाहते हैं दूर तो ऐसे करें गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन, कई समस्याएं भी हो जाएंगी दूर | health Benefits of drinking warm water with jaggery in hindi | Patrika News

Health Tips: पेट से संबंधी परेशानी को करना चाहते हैं दूर तो ऐसे करें गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन, कई समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 01:12:55 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Care Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि व्यक्ति को पेट से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप पेट से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

पेट से संबंधी परेशानी को करना चाहते हैं दूर तो ऐसे करें गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन, कई समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

consume jaggery with warm water in this way

Health Care Tips: गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गुड़ में आयरन, फोस्फोरस, जिंक, विटामिन्स और भी कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन वहीं गुड़ का सेवन यदि आप गुनगुने पानी के साथ करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित होता है। गुड़ का सेवन तो रोजाना आप करें हीं लेकिन वहीं इसके साथ गर्म पानी का सेवन भी आप कर सकते हैं।
इसलिए जानिए गुड़ के साथ रोजाना गुनगुने पानी के सेवन से होने वाले इन अनगिनत लाभों के बारे में।
 
1.पेट से जुड़ी समस्यायों को दूर करने में करता है मदद: अक्सर व्यक्ति को पेट से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी रहती ही है, ऐसे में यदि पाचन प्रक्रिया को तेज बनाना चाहते हैं और पेट से जुड़ी कई समस्यायों जैसे कि कब्ज, हाजमा, पेट दर्द, पेट में गैस आदि समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। इसके रोजाना सेवन से बॉडी में मौजूद एन्जाइम्स को बढ़ाकर खाने को पचाने में मदद करता है।
2.वेट लॉस में करता है मदद: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि अक्सर लोग वेट के बढ़ने से परेशान रहते है ऐसे में गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है। वजन को नियंत्रण में करने के लिए लिए गुड़ लें और इसका रोजाना सेवन गर्म पानी के साथ करें। ये एनर्जी और कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो फैट बर्न करने में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।
3.अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए करें गुड़ का सेवन: नींद की समस्या से परेशान रहते हैं और इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। इसके रोजाना सेवन से हैप्पी हार्मोन्स का बढ़ावा होता है। ऐसे में सोने से लगभग एक घंटे पहले ही आप गुड़ का सेवन गर्म पानी के साथ जरूर करें।
 
4.त्वचा को बनाता है ग्लोइंग: यदि आप मुहासें, पिम्पल्स, दाग-धब्बे या आदि समस्यायों से परेशान रहते हैं तो गुड़ के साथ पानी का खाली पेट सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। इनके सेवन से त्वचा से जुड़ी की गंभीर समस्याएं दूर होती जाएंगी। वहीं ये एक बेहतर क्लीन्जर के रूप में भी काम करता है। इसके रोजाना सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो ये झांइयों की समस्या को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें: कब्ज की समस्या को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में भी होता है मददगार, जानिए बेलपत्र के रोजाना सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में

 
5.इम्युनिटी को बनाता है मजबूत: गुड़ के साथ गर्म पानी के रोजाना सेवन से ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है, क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल से भरपूर होता है, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाता है और पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए आप रोजाना गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: किडनी के सेहत को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो लहसुन सहित इन चीज़ों का करें सेवन, कई समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो