scriptकब्ज की समस्या को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में भी होता है मददगार, जानिए बेलपत्र के रोजाना सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में | amazing health benefits of belpatra belpatra ke swasthya laabh in hind | Patrika News

कब्ज की समस्या को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में भी होता है मददगार, जानिए बेलपत्र के रोजाना सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 11:24:32 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: बेलपत्र का हिंदू धर्म में एक अलग ही स्थान है, लेकिन क्या आपको पता है कि इस पत्त्ते के अनिगिनत स्वास्थ्य लाभ भी है इसलिए इनका सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए।

जानिए बेलपत्र के रोजाना सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में

health benefits of belpatra

बेलपत्र का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, ये विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी 1, विटामिन बी 6 के जैसे कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं वहीं इसके नियमित सेवन से पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों से लेकर हाई ब्लड शुगर लेवल बढ़ने तक की कई प्रोब्लेम्स को कम करने में ये काफी ज्यादा असरदार होता है।
इसलिए आपको भी बेलपत्र यानी बेल के पत्तों से होने वाले इन फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए।
1.पेट से जुड़ी समस्यायों को दूर करने में करता है मदद
बेलपत्र पेट से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है, इसके रोजाना सेवन से पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर होती जाती हैं। वहीं ये डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है साथ ही साथ कब्ज, पेट में गैस, दर्द की समस्या जैसी अन्य पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यदि आपको पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या रहती है तो सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन जरूर करें।
2.डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए होता है लाभदायक
डायबिटीज के पेशेंट्स को अक्सर ब्लड शुगर लेवल हाई होने का खतरा बना ही रहता है, ऐसे में इसमें लैक्सटिव गुण पाए जाते हैं, जो इंसुलिन बनाने में मददगार होते हैं। इसलिए इनके रोजाना सेवन से ब्लड शुगर काफी हद तक नियंत्रित रहता है।
3.ब्लड को साफ़ रखने में होता है सहायक
बेलपत्र का रोजाना सेवन ब्लड को साफ़ रखने में मदद करता है, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसमें आप शहद को मिला के भी सेवन कर सकते हैं। बेलपत्र के पत्तों का सेवन तो करें हीं वहीं आप इसके रस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
4.फोड़े-फुंसी की समस्या को दूर करने में करता है मदद
यदि आप फोड़े-फुंसी की समस्या से परेशान रहते हैं तो बेल पत्र का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके पत्तों का सेवन तो करें हीं वहीं साथ ही साथ इसके पत्तों को पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके रोजाना सेवन से फोड़े-फुंसी, दाग-धब्बे जैसी अन्य समस्याएं दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: गठिया के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस पेड़ के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द मिल सकता है आराम
5.दस्त की समस्या को दूर करने में करता है मदद
दस्त की समस्या को दूर करने के लिए बेलपत्र का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, दस्त को रोकने के लिए आप बेल के फल को लें और इसमें लगभग 10 से 20 ग्राम चीनी को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं, एक दो बार ऐसा यदि करते हैं, तो इनके सेवन से दस्त की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या ना खाएं, परहेज और क्या खाना चाहिए
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो