scripthealth benefits of boswellia in arthtis pain bosewellia ke fayde | Health Tips: गठिया के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस पेड़ के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द मिल सकता है आराम | Patrika News

Health Tips: गठिया के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस पेड़ के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द मिल सकता है आराम

Health Benefits Of Boswellia: बोसवेलिया की बात करें तो ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, इसके रोजाना इस्तेमाल से गठिया के पेशेंट सूजन और दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं, इसलिए जानिए कैसे कर सकते हैं बोसवेलिया को इस्तेमाल।

 

नई दिल्ली

Updated: April 25, 2022 10:08:07 am

Health Benefits Of Boswellia: गठिया की बीमारी होने पर व्यक्ति को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, इसके होने पर व्यक्ति के चाल-फेर में परेशानी आना, सही तरह से उठ-बैठ न पाना और आदि समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। ये बीमारी आमतौर पर खराब जीवनशैली और लाइफस्टाइल को सही तरीके से न फॉलो करने के कारण होती है। ऐसे में आप डाइट में बोसवेलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक नेचुरल जड़ी-बूटी जो दर्द की समस्या के साथ गठिया से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित होती है।
 गठिया के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस पेड़ के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द मिल सकता है आराम
health benefits of boswellia
 
सूजन की समस्या को कम करने में करता है मदद: बोसवेलिया के रोजाना सेवन से न केवल दर्द दूर होता है बल्कि ये सूजन से लेकर हड्डियों से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों को कम करने में फ़ायदेमन्द साबित होता है। यदि आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस है तो बोसवेलिया का रोजाना सेवन काफी ज्यादा प्रभावशाली और लाभदायक साबित हो सकता है।
दर्द की समस्या को दूर करने में करता है मदद: गठिया की समस्या बहुत ही ज्यादा गंभीर होती है, ऐसे में यदि आपको चाल-फेर या अन्य परेशानियां आती है तो बोसवेलिया का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है। इसके रोजाना सेवन से गठिया में दर्द की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये एंटी सेप्टिक, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है। जो दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करता है। दर्द के साथ ही बोसवेलिया सूजन दूर करने में भी फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है।


यह भी पढ़ें: जानिए, औषधि गुणों से भरपूर कलौंजी के रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में
 
जानिए कैसे कर सकते हैं इन्हें डाइट में शामिल
बोसवेलिया आपको आसानी से आयुर्वेदिक दुकानों में मिल जाता है। गठिया की समस्या होने पर आप इसके चूर्ण का इस्तेमाल रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच गर्म पानी या गुनगुने दूध के साथ कर सकते हैं। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसे काढ़ा बना के भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: वेट कम करने से लेकर दिल की सेहत को हेल्दी रखने में करता है मदद, जानिए ब्लैक कॉफी के रोजाना सेवन से होने सवाल इन अद्भुत फायदों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंद्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.