scriptHealth Tips: गठिया के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस पेड़ के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द मिल सकता है आराम | health benefits of boswellia in arthtis pain bosewellia ke fayde | Patrika News

Health Tips: गठिया के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस पेड़ के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द मिल सकता है आराम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 10:08:07 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Benefits Of Boswellia: बोसवेलिया की बात करें तो ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, इसके रोजाना इस्तेमाल से गठिया के पेशेंट सूजन और दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं, इसलिए जानिए कैसे कर सकते हैं बोसवेलिया को इस्तेमाल।
 

 गठिया के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस पेड़ के रस का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द मिल सकता है आराम

health benefits of boswellia

Health Benefits Of Boswellia: गठिया की बीमारी होने पर व्यक्ति को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, इसके होने पर व्यक्ति के चाल-फेर में परेशानी आना, सही तरह से उठ-बैठ न पाना और आदि समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। ये बीमारी आमतौर पर खराब जीवनशैली और लाइफस्टाइल को सही तरीके से न फॉलो करने के कारण होती है। ऐसे में आप डाइट में बोसवेलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक नेचुरल जड़ी-बूटी जो दर्द की समस्या के साथ गठिया से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित होती है।
 
सूजन की समस्या को कम करने में करता है मदद: बोसवेलिया के रोजाना सेवन से न केवल दर्द दूर होता है बल्कि ये सूजन से लेकर हड्डियों से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों को कम करने में फ़ायदेमन्द साबित होता है। यदि आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस है तो बोसवेलिया का रोजाना सेवन काफी ज्यादा प्रभावशाली और लाभदायक साबित हो सकता है।
दर्द की समस्या को दूर करने में करता है मदद: गठिया की समस्या बहुत ही ज्यादा गंभीर होती है, ऐसे में यदि आपको चाल-फेर या अन्य परेशानियां आती है तो बोसवेलिया का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है। इसके रोजाना सेवन से गठिया में दर्द की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये एंटी सेप्टिक, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है। जो दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करता है। दर्द के साथ ही बोसवेलिया सूजन दूर करने में भी फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है।


यह भी पढ़ें: जानिए, औषधि गुणों से भरपूर कलौंजी के रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में
 
जानिए कैसे कर सकते हैं इन्हें डाइट में शामिल
बोसवेलिया आपको आसानी से आयुर्वेदिक दुकानों में मिल जाता है। गठिया की समस्या होने पर आप इसके चूर्ण का इस्तेमाल रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच गर्म पानी या गुनगुने दूध के साथ कर सकते हैं। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसे काढ़ा बना के भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: वेट कम करने से लेकर दिल की सेहत को हेल्दी रखने में करता है मदद, जानिए ब्लैक कॉफी के रोजाना सेवन से होने सवाल इन अद्भुत फायदों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो