scriptSoaked Walnuts Benefits: भीगे हुए अखरोट में भी छिपे हैं कई अनगिनत फायदे, गर्भवती महिलाएं जरूर करें सेवन | health benefits of eating soaked walnuts for pregnant women | Patrika News
स्वास्थ्य

Soaked Walnuts Benefits: भीगे हुए अखरोट में भी छिपे हैं कई अनगिनत फायदे, गर्भवती महिलाएं जरूर करें सेवन

Soaked Walnuts Benefits: रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए अखरोट सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अखरोट कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए भीगे हुए अखरोट का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Jul 22, 2023 / 10:18 am

Manoj Kumar

soaked-walnuts-benefits.jpg

Soaked Walnuts Benefits

Soaked Walnuts Benefits: रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए अखरोट सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अखरोट कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए भीगे हुए अखरोट का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Soaked Walnuts Benefits: अखरोट का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अखरोट एक सूखा मेवा है। अखरोट को एनर्जी का पावरहाउस कहा जाता है। अखरोट में विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अखरोट को भिगोकर सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। कच्चे अखरोट की तुलना में भीगे हुए अखरोट ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। साथ ही इसका सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं भीगे हुए अखरोट सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़ें

Hair Care Tips: बालों के झड़ने या रूखेपन की समस्या का सबसे आसान उपाय, करी पत्ते का ऐसे करे इस्तेमाल



भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे
गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए भीगे हुए अखरोट का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है। डॉक्टर की सलाह पर अखरोट का सेवन करने से मां और होने वाले बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
यह भी पढ़ें

Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू उपाय



हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में फायदेमंद
हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए भीगे हुए अखरोट का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।
क्योंकि अखरोट में प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से बैड कलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है।

पाचन को दुरुस्त रखने में फायदेमंद
पाचन को दुरुस्त रखने के लिए भीगे हुए अखरोट का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।
क्योंकि अखरोट में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। साथ ही इसका रोज सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होगी और पेट भी सही रहेगी।
यह भी पढ़ें

अगर हाथ-पांव में आ रही है सूजन तो शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Soaked Walnuts Benefits: भीगे हुए अखरोट में भी छिपे हैं कई अनगिनत फायदे, गर्भवती महिलाएं जरूर करें सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो