scriptHealth benefits of eating strawberry in winter | Benefit of Strawberry in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है | Patrika News

Benefit of Strawberry in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

Benefit of Strawberry in Winter: सर्दियों स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीज, विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी9 होता है। इसे खाने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा त्वचा को चमदार बनाने में भी कारगर है। सर्दियों में रोजाना स्ट्राबेरी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Updated: November 26, 2021 04:13:55 pm

नई दिल्ली। Benefit of Strawberry in Winter: सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। स्ट्रॉबेरी सर्दियों के मौसम आते ही मिलना शुरू हो जाते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीज, विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी9 होता है। सर्दियों में अगर आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को शामिल करते हैं तो ये आपके शरीर में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स की कमी को पूरा कर सकती है। इसे खाने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। चटख रंग और मीठे स्वाद के कारण बच्चे भी स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद करते हैं। स्ट्रॉबेरी में सोडियम, फैट, कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और ये लो कैलोरी फल होता है। स्ट्रॉबेरी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी अच्छी होती है और इसलिए स्ट्रॉबेरी को सीजन में जरूर खाना चाहिए। आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे के बारे में।
Benefit of Strawberry in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है
Health benefits of eating strawberry in winter
यह भी पढ़े: जानिए अजवाइन के पत्ते के फायदे जो आपकी सेहत के लिए वरदान है

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

वजन कम करने के लिए फायदेमंद :

स्ट्रॉबेरी एक लो कैलोरी फल होता है। इसका उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा मे फाइबर होता है इसलिए इसे खाने के बाद काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। इसी वजह से वजन कम होने में मदद मिलती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो रोजाना स्ट्राबेरी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।
डायबिटीज और दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद :

अगर आप ताजा स्ट्रॉबेरी खाते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा क्योंकि इससे ही दिल की बीमारी और डायबिटीज से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स बैड कॉलेस्ट्रॉल से बचाव करती हैं। जिससे धमनियां ब्लॉक होने से बच जाती हैं। धूम्रपान करने वाले लोगों में स्ट्रॉबेरी उस लिपिड पेरोक्सिडेशन को कम करती हैं जो दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है।
हड्डी के लिए फायदेमंद :

हड्डी को मजबूत बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल, स्ट्रॉबेरी को बेरी के अंतर्गत माना जाता है और बढ़ती उम्र की वजह से कमजोर होती हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बेरी को सहायक माना गया है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाता है
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो स्वाद से भरपूर होता है। इसे खाकर आप स्वादिष्ट फल का मज़ा भी ले सकते हैं और अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं। इसमें विटामिन-सी मौजूद होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मद्द करता है।
यह भी पढ़े: क्या आपको पता है भुना चना खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

कील-मुंहासों की समस्या के लिए फायदेमंद :

अगर आप रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं तो ऐसे में आप के चेहरे के बंद पोर्स खुल जाते हैं जिससे चेहरे की गंदगी आसानी से साफ हो जाती है और आपको कील-मुंहासों की समस्या से दूर हो जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीCovid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिघने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजाबयान की सीडी एवं पीडि़ता की सलवार पर आरोपी की डीएनए प्रोफाइल ने आरोपी को दिलाई सजाUP Assembly Election 2022: यहां बाहुबली का रहा है एकछत्र राज, बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा ढ़हाना किला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.