scriptHealth Benefits of Fiber-Rich-Fruits | High Fiber Fruits: इन फाइबर युक्त फलों को खाने से मिलते हैं कई फायदे | Patrika News

High Fiber Fruits: इन फाइबर युक्त फलों को खाने से मिलते हैं कई फायदे

High Fiber Fruits: एक रूट वेजिटेबल होने के बावजूद गाजर में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है। सेहत के लिए फायदेमंद गाजर का सेवन कच्चे रूप में, सब्जी, सलाद, जूस तथा हलवा आदि रूपों में किया जा सकता है।

नई दिल्ली

Updated: December 07, 2021 08:55:32 pm

नई दिल्ली। High Fiber Fruits: आपने अक्सर सुना होगा कि फाइबर यानी रेशे युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हमारे पाचन को दुरुस्त बनाने के लिए बहुत आवश्यक होता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के स्रोत भी होते हैं। जिनमें दाल, सब्जी, फल, अनाज तथा फलियां आदि शामिल हैं। फाइबर युक्त फूड्स का सेवन आपके पेट और आंतों को स्वस्थ रख सकता है। साथ ही फाइबर युक्त चीजों का सेवन आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे आप अनावश्यक खाने से बच पाते हैं और वजन नियंत्रित रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फाइबर युक्त फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके कई फायदे हैं। तो आइए जानते हैं फाइबर से भरपूर इन फलों के फायदों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं...

High Fiber Fruits
High Fiber Fruits

1. गाजर
एक रूट वेजिटेबल होने के बावजूद गाजर में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है। सेहत के लिए फायदेमंद गाजर का सेवन कच्चे रूप में, सब्जी, सलाद, जूस तथा हलवा आदि रूपों में किया जा सकता है। फाइबर के अलावा गाजर में मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट तथा विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। पाचन दुरुस्त रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में इसका खास योगदान होता है।

carrot.jpg
यह भी पढ़ें

सर्दियों में आपकी भी सूख जाती है नाक दो अपनाएं ये घरेलू उपाय

2. स्ट्रॉबेरी
स्वाद और रूप दोनों में स्वादिष्ट यह फल कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है। आपको बता दें कि एक कप स्ट्रॉबेरी में 3 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। फाइबर के अलावा इसमें पाए जाने वाले ढेरों पोषक तत्व स्ट्रॉबेरी को स्वास्थ्यवर्धक फल बनाते हैं। स्ट्रॉबेरी को सीधा फल की तरह या फिर स्मूदी बनाकर, जैम, कस्टर्ड आदि रूपों में खाया जा सकता है। फाइबर के साथ स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, मैंगनीज जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। त्वचा और दांतों को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी फायदेमंद होती है।

strawberry.jpg

3. एवोकाडो
एवोकाडो भी गुणों से भरपूर एक ऐसा ही फल है, जिसमें फाइबर होने के साथ ही स्वस्थ वसा भी पाई जाती है। पेट की समस्याओं में आराम देने वाला एवोकाडो कार्ब्स मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ई, बी तथा पोटेशियम से भी भरपूर होता है।

avocado.jpg

4. केला
फाइबर से भरपूर केला ऐसा फल है जिसके गुणों को शायद हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन फाइबर के साथ ही विटामिन बी6, विटामिन सी तथा पोटेशियम से युक्त केला अपने आप में ही एक ऐसा फल है, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं में आराम भी देता है। आपको बता दें कि एक मीडियम आकार के केले में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है। केले को कच्चे तथा पका दोनों रूपों में खाया जा सकता है। इसके अलावा केले की चाट, स्मूदी तथा कच्चे केले की सब्जी भी बड़ी स्वादिष्ट होती है। केले का सेवन तनाव कम करने के ताकि रक्तचाप नियंत्रण में भी कारगर होता है।

banana.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.