scriptHome Remedies For Nasal Dryness: सर्दियों में आपकी भी सूख जाती है नाक दो अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home Remedies For Relieving A Dry Nose | Patrika News

Home Remedies For Nasal Dryness: सर्दियों में आपकी भी सूख जाती है नाक दो अपनाएं ये घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2021 10:42:13 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Home Remedies For Nasal Dryness: सर्दियों में अक्सर नहाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग किया जाता है। जिन लोगों को सूखी नाक की समस्या है, वे लोग बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

nasal_dryness.jpg

Home Remedies For Nasal Dryness

नई दिल्ली। Home Remedies For Nasal Dryness: सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा की नमी खोने से रूखी-सूखी और बेजान त्वचा होना आम बात है, परंतु साथ ही कई लोगों को शुष्क नाक की भी परेशानी हो जाती है। जिससे उन्हें ढंग से सांस लेने में भी काफी परेशानी आती है। अगर आप भी समस्या से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं…

1. विटामिन-ई तेल
विटामिन ई ऑयल सूखी नाक के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस उपाय को करने के लिए आप बाजार से विटामिन ई तेल के कैप्सूल ला सकते हैं। कैप्सूल में से तेल निकालकर इसे अपनी नाक और आसपास के क्षेत्र में लगाएं। आप चाहे तो इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक या किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

vitamin_e_oil.jpg

2. वाइप्स
सर्दियों में अक्सर नहाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग किया जाता है। जिन लोगों को सूखी नाक की समस्या है, वे लोग बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। गरम पानी से भीगे हुए बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप वाइप्स को गर्म पानी में भिगोकर इससे अपनी नाक को साफ करें। गीले वाइप्स आपको आसानी से बाजार में मिल जाते हैं।

baby_wipes.jpg
यह भी पढ़ें:

3. भाप लेना
सूखी नाक से राहत दिलाने के लिए भाप लेना एक अच्छा उपाय हो सकता है। आप भाप लेने के लिए स्टीमर का प्रयोग कर सकते हैं या फिर किसी बड़े बर्तन में गरम पानी लेकर भाप ले सकते हैं। यह ध्यान रखें कि स्टीम लेने से पहले सिर को तौलिए से ढक लें, ताकि भाप इधर-उधर ना उड़े और जितनी देर बर्दाश्त हो सके, उतनी देर भाप लें। इससे आपकी नाक खुल जाएगी।

steaming.jpg

4. पेट्रोलियम जेली
रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए सर्दियों के मौसम में पेट्रोलियम जेली का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। पेट्रोलियम जेली त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के अलावा इसे पोषण भी प्रदान करती है। पेट्रोलियम जेली के उपयोग से आप अपनी सूखी नाक की समस्या को दूर करके त्वचा को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी एक उंगली में पेट्रोलियम जेली लेकर नाक के अंदर ठीक से लगाएं। ध्यान रहे कि सीमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें। जब भी आपको सूखी नाक की समस्या सताए, तब ही इस उपाय को अपनाएं। इसे हर रोज न लगाएं। क्योंकि प्रतिदिन इसके उपयोग से आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है।

petroleeum_jelly.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो