scriptWatermelon Seeds: गर्भवती महिलाओं के लिए तरबूज के बीज का सेवन हो सकता है फायदेमंद, सेहत को मिल सकते हैं ये 3 फायदे | health benefits-of-watermelon-seeds-during-pregnancy | Patrika News

Watermelon Seeds: गर्भवती महिलाओं के लिए तरबूज के बीज का सेवन हो सकता है फायदेमंद, सेहत को मिल सकते हैं ये 3 फायदे

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 03:35:31 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Watermelon Seeds: तरबूज के बीज का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसमें विटामिन बी. विटामिन ए और फोलेट की मात्रा प्रचुर होती है। ये मां और बच्चे दोनों के सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।
 

गर्भवती महिलाओं के लिए तरबूज के बीज का सेवन हो सकता है फायदेमंद, सेहत को मिल सकते हैं ये 4 फायदे

benefits of watermelon seeds during pregnancy

Watermelon Seeds: गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन आमतौर पर सभी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके फल ही नहीं इसके बीज भी कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके बीज में फोस्फरोस, मैंगनीज और फोलेट की भरपूर मात्रा होने के कारण, सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों को दूर रखने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से बच्चे और माँ दोनों के आंखों की रोशनी तेज बनी रहती है। इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द माना जाता है।
 
कई प्रकार के पोषक तत्वों से होता है भरपूर
गर्भवती महिला यदि तरबूज के बीज का रोजाना सेवन करती है तो स्वास्थ्य को कई सारे लाभ मिलते हैं, इसमें कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई सारे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनके सेवन से बच्चे और माँ दोनों कि आंखें स्वस्थ रहती है। वहीं ये बच्चों के ग्रोथ के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं। इनके रोजाना सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी मिलता है, जो आंखों कि रोशनी को तेज बना के रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो डाइट में इन चीजों के सेवन से बचें
 
1.तरबूज के बीज का सेवन हड्डियों और मसल पेन को करता है दूर
प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में एक नहीं बल्कि बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं, तरबूज के बीज हार्मोन्स में काफी सारे चेंजेस लेकर आते हैं, वहीं यदि बॉडी में पेन रहता है तो ये दर्द की समस्या को दूर करने में भी मदद करते हैं।

2.पिगमेंटशन की समस्या को करते हैं दूर
प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी के कुछ पार्ट्स में रंग बदल जाता है, वहीं इसका असर फेस के ऊपर भी पड़ता है, तरबूज के बाज नेचुरल डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है, इसके सेवन से पिगमेंटशन की समस्या दूर हो जाती है। वहीं यदि इस समस्या को कम करना चाहते हैं तो तरबूज के बीज का सेवन अत्यधिक लाभदायक हो सकता है।

3.थकान की समस्या को करता है दूर
प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं के बॉडी में थकान और स्ट्रेस की समस्या बनी रहती है, वहीं तरबूज के बीज के रोजाना सेवन से थकान और स्ट्रेस की समस्या दूर होती जाती है। इसके सेवन से शरीर क हीमोग्लोबिन की मात्रा भरपूर मिलती है, बीज में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही से पाचन तंत्र को भी बूस्ट करता है।

यह भी पढ़ें: शरीर का प्रतिरक्षा प्रणाली गर्भावस्था के दौरान बीमारी का पता लगा सकती है


डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो