scriptHealthcare Insurance : स्वास्थ्य बीमा हो सकता है सस्ता, बीमा लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान | Health Insurance Could Get Cheaper Demand to Reduce GST to 5 percent 10 Important Things to Consider Before Buying Health Insurance | Patrika News
स्वास्थ्य

Healthcare Insurance : स्वास्थ्य बीमा हो सकता है सस्ता, बीमा लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान

Healthcare Insurance: आठ महीने बाद जीएसटी काउंसिल की 53वीं बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शनिवार को होगी। इस बैठक में पिछले तीन-चार बैठकों के दौरान लंबित मुद्दों पर चर्चा होगी।

जयपुरJun 22, 2024 / 11:35 am

Manoj Kumar

Healthcare Insurance

Healthcare Insurance

नई दिल्ली। आठ महीने बाद जीएसटी काउंसिल की 53वीं बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शनिवार को होगी। इस बैठक में पिछले तीन-चार बैठकों के दौरान लंबित मुद्दों पर चर्चा होगी। जीएसटी की दरों को तर्कसंगत बनाने पर भी विचार किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी पोर्टल पर नए रजिस्ट्रेशन के लिए आधार के बायोमेट्रिक तरीके से सत्यापन को अनिवार्य बनाया जा सकता है। साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम पर लगने वाले 18% जीएसटी को कम करके 5% किया जा सकता है।

स्वास्थ्य बीमा लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान Keep these 10 things in mind before taking health insurance

स्वास्थ्य बीमा एक महत्वपूर्ण वित्तीय उपकरण है जो आपको और आपके परिवार को अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों से बचा सकता है। स्वास्थ्य बीमा चुनते समय, अपनी आवश्यकताओं और बजट के लिए सही पॉलिसी चुनना महत्वपूर्ण है। यहां 10 बातें हैं जिन पर आपको स्वास्थ्य बीमा लेने से पहले ध्यान देना चाहिए:
1. अपनी आवश्यकताओं का आकलन करें। आप किस प्रकार के स्वास्थ्य बीमा कवरेज की आवश्यकता होगी? क्या आपको एक व्यापक योजना की आवश्यकता है जो कई प्रकार की सेवाओं को कवर करती है, या क्या एक अधिक बुनियादी योजना पर्याप्त होगी? अपनी आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए कुछ समय निकालें ताकि आप ऐसी पॉलिसी चुन सकें जो आपके लिए सही हो।
2. अपने बजट पर विचार करें। स्वास्थ्य बीमा महंगा हो सकता है, इसलिए ऐसी पॉलिसी चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी जेब में फिट हो। अपनी प्रीमियम दरों की तुलना करने के लिए कुछ समय निकालें और विभिन्न बीमा कंपनियों से उद्धरण प्राप्त करें।

3. कवरेज को समझें। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां जटिल हो सकती हैं, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी पॉलिसी क्या कवर करती है और क्या नहीं। सुनिश्चित करें कि आप कवरेज सीमाओं, सह-भुगतान और कटौती से अवगत हैं।

4. अपने डॉक्टरों और अस्पतालों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना आपके डॉक्टरों और अस्पतालों को कवर करती है। यदि आपकी योजना आपके डॉक्टरों या अस्पतालों को कवर नहीं करती है, तो आपको आउट-ऑफ-नेटवर्क सेवाओं के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

5. प्री-एक्जिस्टिंग कंडीशनों पर विचार करें। यदि आपके पास कोई पूर्व-मौजूदा स्थिति है, तो आपको ऐसी स्वास्थ्य बीमा योजना खोजने की आवश्यकता होगी जो उन्हें कवर करे। कुछ योजनाएं पूर्व-मौजूदा स्थितियों के लिए कवरेज प्रदान नहीं करती हैं, या वे प्रतीक्षा अवधि या अपवर्जन लगा सकती हैं।

6. पॉलिसी की प्रतिष्ठा की जाँच करें। स्वास्थ्य बीमा योजना चुनने से पहले, कंपनी की प्रतिष्ठा की जांच करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि कंपनी वित्तीय रूप से मजबूत है और उसके पास अच्छी ग्राहक सेवा प्रतिष्ठा है।

7. पॉलिसी की समीक्षा करें। स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदने से पहले, पॉलिसी की समीक्षा करना और यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह क्या कवर करती है और क्या नहीं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो उन्हें पूछने से न डरें।

8. अपने एजेंट या ब्रोकर से बात करें। यदि आप स्वास्थ्य बीमा योजना चुनने में मदद चाहते हैं, तो आप किसी एजेंट या ब्रोकर से बात कर सकते हैं। एक एजेंट या ब्रोकर आपको विभिन्न योजनाओं की तुलना करने और आपकी आवश्यकताओं के लिए सही योजना खोजने में मदद कर सकता है।

9. अपनी पॉलिसी अपडेट रखें। जैसे-जैसे आपका जीवन बदलता है, अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना को अपडेट करना महत्वपूर्ण है। यदि आप परिवार शुरू करते हैं, नौकरी बदलते हैं या सेवानिवृत्त होते हैं, तो आपको अपनी पॉलिसी को अपनी नई आवश्यकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है।

10. अपने दावों को जमा करें। यदि आपको कभी भी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की आवश्यकता होती है, तो अपनी स्वास्थ्य बीमा कंपनी को दावा जमा करना सुनिश्चित करें। दावे जमा करने की प्रक्रिया जटिल हो सकती है, इसलिए सहायता के लिए अपनी बीमा कंपनी से संपर्क करने में संकोच न करें।

स्वास्थ्य बीमा चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है, इसलिए अपना समय निकालना और अपनी आवश्यकताओं के लिए सही पॉलिसी चुनना महत्वपूर्ण है। इन 10 युक्तियों का पालन करके,

Hindi News/ Health / Healthcare Insurance : स्वास्थ्य बीमा हो सकता है सस्ता, बीमा लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो