scriptHealth Tips : जानते हैं विटामिन डी की कमी कैसे बढ़ाती है मोटापा | Health Tips : how vitamin D deficiency increases obesity | Patrika News

Health Tips : जानते हैं विटामिन डी की कमी कैसे बढ़ाती है मोटापा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2021 08:21:03 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips : विटामिन डी (vitamin D) शरीर के लिए लाभदायक होता है। विटामिन डी की कमी शरीर में फैट्स और मेटोबोलिज्म के पाचन को कम करती है। विटामिन डी की कमी से शरीर में अत्याधिक मोटापा बढ़ता है और कई सारी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। रिसर्च के दौरान विटामिन डी और मोटापा के बीच का संबंध पता चला है।

Health Tips : how vitamin D deficiency increases obesity

Health Tips : how vitamin D deficiency increases obesity

नई दिल्ली। विटामिन डी हमारे दांत और हड्डियां दोनों को भी मजबूत रखने में मदद करता है। यदि कोई भी काम में अत्यधिक दिमाग का उपयोग होता है तो भी विटामिन डी मददगार होता है। डॉक्टर्स का कहना भी यही है कि अपनी डाइट में विटामिन डी से युक्त खाने को जरुर इस्तेमाल करना चाहिए। यदि इसकी कमी हो जाए तो धीरे-धीरे हम बीमार हो जाते हैं। इसके पोषक की अत्यधिक कमी होने के कारण सेहत से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं होने लग जाती हैं। विटामिन डी, जो कि कोरोना से लड़ने में भी हमारी मदद करता है। कोरोना जैसी महामारी में भी विटामिन डी की खुराक बढ़ाने को बोली गई थी। इसकी कमी के कारण भी मोटापा बहुत तेजी के साथ बढ़ना शुरू हो जाता है।
यह भी पढ़ें- बिना एक्सरसाइज के मोटापा कैसे कम करें

जानते हैं विटामिन डी मोटापा क्यों बढ़ाती है-
एक शोध यानी रिसर्च के दौरान ये पाया गया है कि यदि विटामिन्स के सप्लीमेंट्स को हम सही से नहीं लेते हैं या इसकी कमी के कारण शरीर में एकदम से तेजी के साथ वजन बढ़ने लगता है। जिससे लोग मोटे होते चलें जाते हैं। पत्रिका पेपर में प्रकाशित रिसर्च में मोटापा और विटामिन डी की कमी का प्रत्यक्ष संबंध दर्ज किया गया है।
रिसर्च के अनुसार जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो ये फैट के रूप में एकत्रित होने लगते हैं और इसके कारण मेटाबोलिक दर भी प्रभावित हो जाता है। नार्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी जो कि अमेरिका की है उनके शोधकर्ताओं का मानना है कि विटामिन डी के कमी से हाइपरप्लासिया और असाधारण वृद्धि की स्थिति देखी गई है। फैट में जो सेल्स हैं उनके आकार में बदलाव आने का पता चला है। शोध के अनुसार कोलेस्ट्रॉल बढ़नी जैसी समस्याओं का भी पता चला है।
यह भी पढ़ें- जानिए पपीते के जूस के फायदे

Health Tips : how vitamin D deficiency increases obesity
क्या है विटामिन डी की कमी के प्रमुख लक्षण-
यदि आपको या आपके आस-पास किसी भी व्यक्ति को थकान, चिड़चिड़ापन, मूड जल्दी-जल्दी बदल जाना, चिंता ग्रसित रहना, ये सब लक्षण दिखते हैं जो कि विटामिन डी की कमी के खास लक्षण हैं। शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स का संतुलित मात्रा में होना बहुत जरुरी है। यदि हम अपनी डाइट को अच्छी रखेंगें तो ये हमें हर प्रकार की कमजोरी से बचाएगा। यदि आपको लगता है कि आपके शरीर में विटामिन्स की कमी है तो डॉक्टर को दिखाकर कुछ गोलियां भी ले सकते हैं। शरीर में हमें जब भी अच्छा पोषक तत्त्व मिलता रहेगा हम बीमारी से बचे रहेंगे। इसलिए हमें अपने शरीर की केयर अच्छे तरीके से करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो