डॉक्टर बोले छूमंतर हो जाएगी पेट की चर्बी, बिना एक्सरसाइज किए मोटापा दूर करने के उपाय

सिर्फ जिम जाने या एक्सरसाइज करने से वजन कम नहीं होता है, बल्कि इसके लिए अपने खानपान पर भी ध्यान देना होता है।

By: Ashish Pathak

Published: 01 Jul 2019, 10:30 AM IST

रतलाम। Lose Fat Tips: बढ़ते हुए वजन की समस्या मौजूदा समय हर इंसान के सामने हैं। व्यक्ति अपने मोटापा को लेकर काफी परेशान भी रहते हैं, जिसकी लिए वह जिम जाकर अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन बता दें कि सिर्फ जिम जाने या एक्सरसाइज करने से वजन कम नहीं होता है, बल्कि इसके लिए अपने खानपान पर भी ध्यान देना होता है। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. अभय ओहरी ने कही। वे मरीजों को खानपान से मोटापा दूर करने के उपाय के बारे में बता रहे थे।

डॉ. ओहरी ने कहा कि इंसान के लिए इस समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बन गया है। आपको हर तीसरा व्यक्ति बढ़ते वजन की समस्या परेशान मिल जाएगा। ऐसे में लोग अपना वजन कम और फिट दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन उससे अगर उनको फायदा नहीं मिलता है तो वह उन उपायों के त्याग देते हैं। लोग सोचते हैं कि जिम ज्वाइन करने और डेली एक्सरसाइज करने से वजन कम हो जाता है। पर सच तो यह है कि मोटापा कोई 10 दिन या 1 महीने में कम नहीं होता है। इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है, लेकिन बढ़ाता हुआ वजन आसानी से कम किया जा सकता है।

ब्रेकफास्ट का रखें विशेष ध्यान

कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं या ऑफिस होने की वजह से वह जल्दबाजी में ऐसा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। वे सुबह का नाश्ता जरूर करें। नाश्त में तला हुआ भोजन जैसे पराठें आदि न खाये हल्का अच्छा और हेल्दी नाश्ता हर रोज करें।

फास्ट फूड से रखें परहेज

मोटापा कम करने के लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आप को बाहर के खाने-पीने पर रोक लगाने होगी। दरअसल आज के समय में कुछ लोग जब घर से बाहर होते हैं तो भूख लगने पर फास्ट फूड इत्यादि का सेवन कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। तो फास्ट फूड और तले हुए भोजन से परहेज रखें।

गर्म पानी का करें सेवन

गौरतलब है कि सुबह उठकर गर्म पानी पीने से हमारा बढ़ता वजन कम हो सकता है। क्योंकि गर्म पानी का सेवन करने के हमारी बॉडी के रुके हुए ऑर्गन अच्छे से काम करना शुरू कर देते हैं और हमारी पाचन क्रिया भी अच्छी बनी रहती है। ध्यान रहे कि गर्म पानी को सिप-सिप कर के पीना है।

खाने की मात्रा को कम न करें

वर्तमान समय में कुछ लोगों की यह धारणा बनी हुई हैं कि खाना न खाने से वजन कम हो जाता है, लेकिन ऐसा करने से हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं। दरअसल हमें खाने की मात्रा को कम नहीं करना है, बस खाने की क्वालिटी को अच्छा बनाना है। खाना हमें निरंतर खाना है। वसा भोजन जैसे चावल, मक्खन, राजमा, पनीर आदि का सेवन त्याग दें। फल और हरी सब्जी का सेवन करना शुरू कर दें। साथ ही दिन में हर दो घंटे के बाद कुछ न कुछ हेल्दी खाते रहें। ध्यान रहे पानी को खूब पीना है और रात का खाना थोड़ा हल्का करना है।

मोटापा दूर करने के उपाय
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned