scriptFoods For Lung Health: लंग्स इन्फेक्शन्स के खतरे को कम करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को | healthy foods to cleanse lungs | Patrika News

Foods For Lung Health: लंग्स इन्फेक्शन्स के खतरे को कम करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2022 09:17:13 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Foods For Lung Health: यदि आप अनहेल्दी डाइट का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो ऐसे में आपके बॉडी के ऊपर तो बुरा प्रभाव पड़ता है वहीं लंग्स की सेहत के ऊपर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए यदि आप शरीर को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं वहीं लंग्स की सेहत को भी स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन हेल्दी फूड्स का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

Lung

Lung

Foods For Lung Health: लंग्स की बात करें तो ये हमारे सबसे महत्वपूर्ण बॉडी पार्ट्स में से एक है, जिसके ऊपर यदि कोई भी बुरा प्रभाव पड़ता है तो पूरे बॉडी के सेहत के ऊपर इसका इफ़ेक्ट पड़ता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ही ऐसी हो गई है कि लंग्स कि सेहत के ऊपर इसका बुरा असर पड़ता है। वहीं यदि आप ध्रूमपान करते हैं, ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो भी लंग्स के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जानिए इन फूड्स के बारे में जो आपको स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं वहीं इनके सेवन से लंग्स भी क्लीन हो जाते हैं और लंग्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी ये असरदार होते हैं।
अदरक को करें डाइट में शामिल
अदरक कि बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है, यदि आपके लंग्स में किसी भी प्रकार कि कोई भी समस्या रहती है तो आपको अदरक को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अदरक लंग्स में एकत्रित हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में असरदार होता है। इसलिए यदि आप लंग्स को स्वस्थ रखना चाहते हैं अदरक को डाइट में जरूर शामिल करें।
प्याज को करें डाइट में शामिल
प्याज का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से न केवल खाने का स्वाद बढ़ता है वहीं ये स्किन से लेकर बालों कि सेहत के लिए भी अच्छा होता है, यदि आपको लंग्स से जुड़ी समस्या है तो आपको प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए, ये एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरीकों के विटामिन्स से भरपूर होता है। ये कई तरह के इन्फेक्शन्स को दूर करने में भी मदद करता है। प्याज, सर्दी, इन्फ्लुएंजा के जैसी कई बीमारियों से बचाव करता है।
लहसुन
लहसुन की बात करें तो ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, वहीं ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाल देता है, लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसी कई सारी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है जो लंग्स की सेहत को स्वस्थ बना के रखता है, वहीं इनसे जुड़ी दिक्कतों को भी दूर करने में असरदार होता है। आप लहसुन को खाने में मसाले के तौर पर तो शामिल करें हीं वहीं आप इसे सुबह के खाली पेट गर्म पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं ताकि ये और फायदा पहुचाएं।
यह भी पढ़ें: जानिए लौंग के सेवन से होने वाले इन अनेकों फायदों के बारे में,रोजाना कि डाइट में करें इसे शामिल

हल्दी का सेवन
हल्दी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, हल्दी करक्यूमिन प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है, जो लंग्स कि सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मदद करता है। इसका सेवन आपके वायुमार्ग की सूजन को कम करने में बहुत ही मदद करता है, और इसके सेवन से जकड़न की समस्या भी दूर हो जाती है। इसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए ताकि लंग्स कि सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती जाएं।
यह भी पढ़ें: जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के ये बेहद आसान तरीके, हार्ट भी रहता है स्वस्थ

कस्तूरी
कस्तूरी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, कस्तूरी में अनेकों प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ये ज़िंक,पोटेशियम,सल्फेट,सेलेनियम के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये लंग्स को भी स्वस्थ बना के रखता है और लंग्स से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। इसलिए कस्तूरी को आप रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो