scriptगले में खराश है तो न करें ये काम, बढ़ेगी परेशानी | healthy tips for throat problems | Patrika News

गले में खराश है तो न करें ये काम, बढ़ेगी परेशानी

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2019 05:36:46 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

बदलते मौमस में गले में खराश, खांसी, जुकाम, सिरदर्द, हाजमा संबंधित समस्या बढ़ती है। अगर किसी को एसिडिटी की परेशानी है तो यह समस्या और बढ़ सकती है। भोजन करने के तुरंत बाद समस्या बढ़ सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि गले में खराश की समस्या है तो कौन से काम करें और कौन से काम न करें।

throat problems

गले में खराश है तो न करें ये काम, बढ़ेगी परेशानी

अगर किसी को गले में खराश है तो उसे खाने के तुरंत बाद लेटना नहीं चाहिए। इससे समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा लंबे समय तक खाली पेट रहने पर भी इस तरह की समस्या हो सकती है। इसे हल्के में लेकर नजरंदाज नहीं करना चाहिए। अगर सोते समय खांसी, गले में कुछ चुभना, निगलने में तकलीफ, छाती, सीने व गले में जलन व दर्द और दांतों का खराब होना जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। लापरवाही बरतने पर यह फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा गले में खराश की वजह काफी देर पहले कटा सलाद, फल हो सकता है। अचार व कुछ साइट्रिक फूड की एलर्जी भी वजह है। बाहर की चीजें खाने से बचें। ठंडा पानी न पीएं।
गले में खराश की समस्या से बचाव के लिए सोने से करीब 3-4 घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए। गरिष्ठ व तैलीय खानपान से परहेज करना चाहिए। एक बार में खाने की बजाय दिन में थोड़ा-थोड़ा चार से पांच बार में खाना चाहिए। इसके अलावा मिर्च-मसालों व खट्टी चीजें खाने से बचें। चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक न पीएं। तापमान के उतार-चढ़ाव का ध्यान दें। एंटीबायोटिक व दर्द निवारक दवा खुद से न लें।
गले में खराश की शिकायत होने पर गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। नमक मिला गर्म पानी गले में इंफेक्शन की वजह से सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। हर तीन घंटे में गरारे करें। अदरक को पीस कर उसमें थोड़ी सी हल्दी डालकर दूध में उबाल लें। दूध तब तक उबालें जब तक हल्दी पक ना जाएं। फिर इसे कप में लेकर चाय की चुस्कियां लेते हुए पीएं। इससे गले में दर्द में काफी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो