script

बारिश में हैवी वर्कआउट से होती है दिक्कत

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2020 03:47:17 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

बारिश के मौसम में उमस के कारण अधिक पसीना निकलता है। ऐसे में अगर हैवी वर्कआउट करते हैं तो पसीना ज्यादा मात्रा में निकलता है।

बारिश में हैवी वर्कआउट से होती है दिक्कत

बारिश में हैवी वर्कआउट से होती है दिक्कत

बारिश के मौसम में उमस के कारण अधिक पसीना निकलता है। ऐसे में अगर हैवी वर्कआउट करते हैं तो पसीना ज्यादा मात्रा में निकलता है। इसके साथ शरीर से अधिक मात्रा में लवण भी निकलते हैं जिससे शरीर डिहाइडे्रट हो जाती है। थकान होने लगती है। इसलिए बरसात में हैवी वर्कआउट करने से बचना चाहिए। डिहाइडे्रशन में हैवी वर्कआउट करने से कई अंग भी निष्क्रिय हो सकते हैं। हल्के वर्कआउट जैसे फ्लेक्सिबिलिटी और एरोबिक्स करने चाहिए। हल्के वर्कआउट के दौरान भी सेट्स के बीच में समय का अंतर रखें। एक्सरसाइज धीमे-धीमे करें। बीच-बीच में इलेक्टॉल का घोल या पानी भी पीते रहें। ज्यादा उमस है तो व्यायाम न ही करें।
अगर जिम नहीं जा पाते तो…
बारिश में अगर जिम नहीं जा पाते हैं तो कई ऐसे व्यायाम हैं जिन्हें घर के अंदर कर सकते हैं। इनको करने से न केवल एनर्जी बर्न होती है बल्कि एक्सरसाइज का रुटीन भी बना रहता है। आप रस्सी कूद, सीढिय़ां चढऩा, पुशअप, जंपिंग जैक और स्क्वॉट्र्स कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज को अगर 20 मिनट भी किया जाए तो करीब 200 कैलोरी तक एनर्जी बर्न की जा सकती है। फिटनेस सही रहेगा।
– अजय सिंह, सेलेब फिटनेस टे्रनर

ट्रेंडिंग वीडियो