तेज ध्वनि से ब्लड प्रेशर बढऩे के साथ कैंसर का भी खतरा

यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ऑफ मेंज, जर्मनी में शोर (तेज आवाज) पर हुए एक शोध में कहा गया है कि तेज ध्वनि सुनने से न केवल हाई ब्लड प्रेशर बढ़ता बल्कि डीएनए को नुकसान होता है।

By: Hemant Pandey

Updated: 12 Aug 2020, 12:27 PM IST

यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ऑफ मेंज, जर्मनी में शोर (तेज आवाज) पर हुए एक शोध में कहा गया है कि तेज ध्वनि सुनने से न केवल हाई ब्लड प्रेशर बढ़ता बल्कि डीएनए को नुकसान होता है। इससे कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। अध्ययन चूहों पर किया गया है। वैज्ञानिकों ने चार दिन तक चूहों को तेज ध्वनि सुनाने के बाद पाया कि उनका बीपी बढ़ गया था।
इन लोगों को अधिक खतरा
उन्हें ज्यादा खतरा रहता है जो कल-कारखानों, हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशन्स पर काम करते या फिर तेज म्यूजिक सुनते हैं। उन्हें बीच-बीच में अपने कानों को आराम देना चाहिए। तेज शोर से कान को भी नुकसान हो सकता है। मानसिक परेशानी जैसे चिड़चिड़ापन आदि की समस्या हो सकती है। याद्दाश्त संबंधी परेशानी भी देखने को मिल सकती है। इससे बचने के लिए तेज शोर से बचें। जो लोग कान में ईयर फोन लगाकर सो जाते हैं उनको भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए वह सही नहीं है। गाने सुनने का शौक है तो स्पीकर मोड पर सुनें। अगर कोई समस्या हो तो अपने चिकित्सक से सलाह लें।

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned