scriptHome and natural remedies: अगर आपको भी है फटी एड़ियों की समस्या तो आज ही ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे | home remedies for cracked heels | Patrika News

Home and natural remedies: अगर आपको भी है फटी एड़ियों की समस्या तो आज ही ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2021 11:00:18 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

फटी एड़ियों की शिकायत ज्यादातर महिलाओं को ही होती है। वे काम में खुद को इतना व्यस्त कर लेती हैं कि उन्हें खुद पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता। नमी की कमी के कारण एड़ियों की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है और सख्त होकर फटने लगती है। धूल मिट्टी के संपर्क में आने से समस्या और गंभीर हो जाती है।

home remedies for  cracked heels

अगर आपको भी है फटी एड़ियों की समस्या तो आज ही ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे


नई दिल्ली। फटी एड़िया हमें हर जगह एंबेरेसमेंट का सामना करवाती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से अपनी फटी हुई एड़ियों को सही कर सकते हैं। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि आखिरकार हमारे एरिया फटी हुई क्यों रहते हैं। साफ, मुलायम और चिकने पैर किसे पसंद नहीं होते। भले ही कुछ लोगों को ये लगता हो कि पैरों की देखभाल क्या करना, लेकिन आपको बता दें कि पैर आपकी पर्सनैलिटी चेक करने का सबसे पहला तरीका होता है। आपके पैर ठीक उसी तरह से आपके बारे में जानकारी देते हैं, जैसे आपके जूते।
यह भी पढ़ें

Health tips: क्या आप जानते हैं फैटी लीवर के नुकसान को

फटे पैरों को ऐसे रखें ध्यान

सबसे पहले आप एक फुट स्क्रब लें और अपने एकदम से सूखे पैरों पर इसे अच्छे से घिसें। सूखा स्क्रबर चलाने से आपके पैरों की फटी और रफ स्किन पॉउडर की तरह निकलेगी। हाथ से छू कर चेक करते रहें कि कहीं भी खुरदुरी स्किन न हो। जब अच्छी तरह से पैर चिकने हो जाएं तो इन्हें पानी से धो लें और इस पर कोई भी फुट क्रीम लगाकर मोजा पहन लें। ये काम आप रात में करें।

गर्म पानी और शहद

अगर आपकी एड़ियों की त्वचा सख्त हो गई है, तो पानी और शहद की मदद से आप इन्हें फिर से मुलायम और सुंदर बना सकते हैं। आधी बाल्टी गरम पानी में तीन-चार चम्मच शहद डाल लें और इसी पानी में 20 मिनट के लिए पैरों को डालकर रखें। फिर पैरों को निकालकर साफ कर लें और क्रीम या मॉश्चराइजर लगा लें।
पैरों को दें डीप ट्रीटमेंट
पैरों की सफाई के बाद बात आती है इनके ट्रीटमेंट की। इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी। पहला नारियल तेल या वैसलीन और पैराफीन वैक्स की । यदि पैराफीन वैक्स नहीं है तो आप कैंडिल वैक्स से भी काम चला सकते हैं।

बनाएं होम मेड फुटक्रीम
यदि आपके पास पैराफीन वैक्स नही तो आप पेडीक्योर के बाद इस होममेड क्रीम को भी लगा सकते हैं। इसके लिए नारियल का तेल लें और इसमें कैंडिल वैक्स को घिस कर मिला दें। अब इसे हल्का सा गर्म कर पिघला लें। अब इस पिघले हुए इस ऑरूल को आप कॉटन की मदद से फ़टे पैरों के बीच मे भर दें और पूरे तलवे की इससे मालिश करें। इसके बात दोनों पैरों में पॉलीथिन पहन कर मोजा पहन लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो