scriptHome Remedies for Gray Hair: उम्र से पहले आपके बालों को सफेद होने से रोकता है लौकी का तेल, जानें इसे बनाने का तरीका | Home remedies to prevent gray hair at an early age | Patrika News
स्वास्थ्य

Home Remedies for Gray Hair: उम्र से पहले आपके बालों को सफेद होने से रोकता है लौकी का तेल, जानें इसे बनाने का तरीका

Home Remedies for Gray Hair: आजकल समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या से हर कोई परेशान है। ऐसे में स्कैल्प पर लौकी का तेल लगाने से बाल सफेद होने की समस्या दूर होती है।

नई दिल्लीSep 13, 2021 / 02:23 pm

Dheeraj Singh Rana

bottle_gourd.jpg
New Delhi: बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। लेकिन यदि आपके बाल उम्र से पहले सफेद होने लगें तो आपको बुढ़ापे का डर सताने लगता है। कई बार लोग अपने बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बाजार में उपलब्ध कई प्रकार के केमिकल प्रॉडक्ट्स का उपयोग करने लगते हैं। ये केमिकल प्रॉडक्ट्स बाल काले करने का दावा जरुर करते हैं लेकिन इनके उपयोग से आपकी समस्या कम होने के बजाय और अधिक बढ़ जाती है। इसलिए हमें ऐसे चीजों के उपयोग से हमेशा बचना चाहिए। बालों का सफेद होना आपके खराब खानपान और अनियमित दिनचर्या से भी जुड़ा होता है। हार्मोन में असंतुलन बालों के समय से पहले सफेद होने को कारण बनता है। कई ऐसे नैचुरल हर्ब्स, फल, सब्जियां और फूल हैं जिनके मदद से हम अपने बालों को सफेद या भूरा होने से बचा सकते हैं। लौकी भी एक नैचुरल फूड है जिसकी मदद से बाल काला किया जा सकता है। इसके रस में ऑलिव ऑयल या तिल का तेल मिलाकर रोजाना सिर में मालिश करने से बाल काले होते हैं। आइए जानते हैं बालों को सफेद होने से बचाने के लिए लौकी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।
लौकी से होने वाले फायदे

लौकी के जूस का सेवन वजन को कंट्रोल करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। इससे ना सिर्फ आपको पूरे दिन एनर्जी मिलेगी बल्कि आपका वेट भी कंट्रोल रहेगा। लौकी के रस में मौजूद नेचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूत रखता है। इसमें डायटरी फाइबर के साथ-साथ फॉस्फोरस, विटामिन्स, सोडियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व की मात्रा भरपूर पायी जाती है। ये ना केवल आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है बल्कि, स्किन और बालों की हेल्थ भी बेहतर बनती हैं।
यह भी पढ़ें
-

Food for Healthy Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने रोजाना डाइट में शमिल करें ये आहार

बालों के स्वास्थ्य को बनाएं रखने में मददगार

लौकी के तेल को बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। लौकी का तेल बालों की जड़ों को मजबूत और मुलायम रखता है जिससे हमारे बाल लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा लौकी के तेल के नियमित इस्तेमाल से कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या भी दूर हो जाती है। लौकी के तेल को हर तीसरे दिन बालों में लगाना चाहिए इससे बालों से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है।
लौकी के तेल को बनाने की विधि (Method of making bottle gourd oil) :-

यह भी पढ़ें
-

Spinach Juice:- कई बीमारियों में रामबाण है पालक का जूस, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Home / Health / Home Remedies for Gray Hair: उम्र से पहले आपके बालों को सफेद होने से रोकता है लौकी का तेल, जानें इसे बनाने का तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो