scriptगठिया की समस्या से रहते हैं परेशान,तो ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं | home remedies to reduce the arthritis pain | Patrika News

गठिया की समस्या से रहते हैं परेशान,तो ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2021 08:19:10 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

गठिया की बीमारी बहुत ही ज्यादा खतरनाक होती है। इस समस्या के होने पर लोगों को बैठने-उठने और चलने में दर्द का अहसास होता है। ऐसे में आपको आज हम घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें।

गठिया की समस्या से रहते हैं परेशान,तो ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं

home remedies to reduce the arthritis pain

नई दिल्ली। गठिया के समस्या की बात करें तो ये लगातार बढ़ती ही जा रही है। वहीं शरीर में यदि ज्यादा यूरिक एसिड की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो शरीर में अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गठिया की समस्या होने पर शरीर में सूजन भी आ सकती है। वहीं सूजन के साथ-साथ उठने, बैठने और चलने में भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आपको बताते चलें कि जोड़ों में दर्द तो बना ही रहता है वहीं दर्द के साथ-साथ कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या बनी रहती है। आज हम आपको बताएंगें ऐसे आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में जो आसानी से राहत दिलाने में सहायता करेंगें।
गठिया की समस्या से रहते हैं परेशान,तो ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं
अदरक
अदरक का सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। अदरक के सेवन से अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं। अदरक से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसके सेवन से प्रोस्टाग्लैंडीन का स्तर कम होने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। वहीं ये जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मदद करता है। अदरक से होने वाले फायदों कि बात करें तो इससे सूजन की समस्या भी कम होती जाती है। आप अदरक को अनेकों तरीके से खा सकते हैं जैसे कि चाय के रूप में, सब्जी में मसाले के तौर पर आदि। अदरक का सेवन फायदे पंहुचा सकता है।
हल्दी
हल्दी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। हल्दी में अनेकों औषिधि पाई जाती हैं जो सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मददगार साबित होती हैं। यदि आप भी गठिया की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो हल्दी का सेवन आपको फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है। हल्दी से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, करक्यूमिन यदि प्रचुर मात्रा में शरीर में पहुंच जाता है तो शरीर से अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं हल्दी के सेवन से जोड़ों में दर्द में भी आराम मिलता है। साथ ही साथ इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे अनेकों तत्व भी पाय जाते हैं।
यह भी पढ़ें: आप भी जानिए कि हल्दी के सेवन से कौन-कौन से लाभ में मिलते हैं

लहसुन का सेवन करें
लहसुन के सेवन से शरीर को अनेकों लाभ मिलते हैं। वहीं लहसुन के सेवन से शरीर में अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं। यदि आप लहसुन को रोज अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे यूरिक एसिड की समस्या कम, होती जाती है। आप लहसुन की तीन से चार कलियाँ रोजाना कर सकते हैं। लहसुन के सेवन से खाने का स्वाद दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। आप लहसुन को अनेकों तरीकों से सेवन कर सकते हैं जैसे कि सब्जी के रूप में, चटनी के रूप में, दाल में तड़का लगा के आदि। ये हर तरीके से फायदेमंद साबित होगा।
मुलेठी
मुलेठी ये स्वाद में तो बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है। वहीं इसका स्वाद मीठा होने के कारण इसे बच्चे भी आसानी से खा लेते हैं। मुलेठी से होने वाले फायदे कि बात करें तो इससे सर्दी-जुकाम जैसी ढेरों समस्याएं दूर होती जाती हैं। मुलेठी कई बीमारियों से शरीर को बचाने का काम करता है। वहीं संक्रमण से बचा के रखने का काम करते हैं। मुलेठी में कई प्रकार के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। मुलेठी में पाए जाते हैं ऐसे तत्व जो गठिया जैसे रोगों में राहत दिलाने का काम करते हैं। इसलिए मुलेठी का सेवन शरीर में अनेकों लाभ मिलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो