scriptHealth benefits of hot water bath: जाने गर्म पानी से नहाने क्यों हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी | How hot water bath is beneficial for your healthcare | Patrika News

Health benefits of hot water bath: जाने गर्म पानी से नहाने क्यों हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2021 08:55:23 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

हमेशा हम गर्म पानी से नहाना काफी पसंद करते हैं । परंतु क्या आप जानते हैं गर्म पानी से नहाने से आपको किन-किन प्रकार के फायदे मिलते हैं । गर्म पानी से नहाना आपको शारीरिक और मानसिक कई रूपों से फायदा पहुंचाता है । आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं।

Health benefits of hot water bath: जाने गर्म पानी से नहाने क्यों हैं आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

How hot water bath is beneficial for your healthcare

नई दिल्ली। गर्मियों और उमस भरे दिनों में गर्म पानी से नहाना मुश्किल भरा हो सकता है। परन्तु ठंड के मौसम में तो ये सबको पसंद होता है। लेकिन गर्म पानी से नहाने के फायदे हैं। खासकर बिजी लोग जिनके पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता उनके लिए गर्म पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें। आइए जानते हैं।
यह भी पढ़ें

सर्दियों में उबले अंडे खाने से आप को मिलते हैं कौन से स्वास्थ्य लाभ

नींद
गर्म पानी आराम की देने में मदद करता है। जिससे बेहतर नींद आती है। यह तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देता है और शरीर के तापमान को बढ़ाता है। यह शारीरिक रूप में मदद करने के साथ मानसिक रूप से भी बेहतर महसूस करने में मदद करता है। गर्म पानी से 20 मिनट का स्नान और रात में अच्छी नींद के लिए पर्याप्त होता है।
शरीर को ज्यादा साफ सुथरा रखें

गर्म पानी हमारे शरीर के अंदर के सभी कीटाणुओं को मार देता है। और उस शरीर को बाहर से भी काफी साफ सुथरा रखता है। यह हमें फुर्तीला बनाने में भी मदद करता है।
यह भी पढ़ें

Health Benefits of ginger Fenugreek : जानें कैसे अस्थमा में मददगार है मेथी और अदरक


मॉइश्चराइज स्किन
आपने देखा होगा कि लंबे समय तक नहाने के बाद हमारी त्वचा झुर्रीदार हो जाती है लेकिन वास्तव में यह शरीर के लिए अच्छा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म पानी त्वचा को लंबे समय तक नम रखता है और इसे सूखने से रोकता है। साथ ही किसी भी तरह के ब्रेकआउट से बचाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो