script

Health Benefits of ginger Fenugreek : जानें कैसे अस्थमा में मददगार है मेथी और अदरक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2021 06:31:06 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

अस्थमा कोई आम बीमारी नहीं है। कई सारे लोग उम्र के एक पड़ाव के बाद अस्थमा महसूस करते हैं । तो कुछ लोगों को बचपन से यह शिकायत होती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं जैसे अदरक और मेथी की मदद से आप अपने अस्थमा को दुरुस्त कर सकते हैं।

Health Benefits of ginger Fenugreek : जानें कैसे अस्थमा में मददगार है मेथी और अदरक

How to cure Ashthma with ginger and fengugreek

नई दिल्ली। अस्थमा फेफड़ों की ऐसी बीमारी होती है जिसके कारण व्यक्ति को साँस लेने में कठिनाई होती है। यह फेफड़ों में वायुमार्ग से जुड़ी एक बीमारी है। दमा होने पर श्वास नलियों में सूजन होकर श्वसन मार्ग सिकुड़ जाता है। इन वायुमार्गों यानी ब्रॉनकायल टयूब्सके माध्यम से हवा फेफड़ों के अन्दर और बाहर जाती है और अस्थमा में यह वायुमार्ग सूजे हुए रहते हैं।
खाँसी के कारण फेफड़े से कफ उत्पन्न होता है लेकिन इसको बाहर लाना काफी कठिन होता है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे मेथी और अदरक आपके अस्थमा को दुरुस्त कर सकता है।
यह भी पढ़ें

Health benefits of saffron : केसर कैसे है आपके स्वास्थ के लिए वरदान

परहेज
दमा के मरीज को बारिश और सर्दी और धूल भरी जगह से बचना चाहिए। बारिश के मौसम में नमी के बढ़ने से संक्रमण बढ़ने की संभावना होती है। ज्यादा ठण्डे और ज्यादा नमी वाले वातावरण में नहीं रहना चाहिए। घर से बाहर निकलने पर मास्क लगा कर निकलें। सर्दी के मौसम में धुंध में जाने से बचें। ताजा पेंट, कीटनाशक, स्प्रे, अगरबत्ती, मच्छर भगाने का कॉइल का धुआँ, खुशबुदार इत्र से जितना हो सके बचे।

मेथी
मेथी हर घर में होती है। आप जानते हैं आप मेथी के इस्तेमाल से अस्थमा का सफल इलाज कर सकते हैं। अस्थमा को ठीक करने के लिए आप मेथी का प्रयोग कर सकते हैं।
शरीर की भीतरी एलर्जी को खत्म करने में मेथी सहायक होती है। मेथी के कुछ दानों को एक गिलास पानी के साथ तब तक उबालें जब तक पानी एक तिहाई न हो जाए। इस पानी में शहद और अदरक का रस मिलाकर रोज सुबह-शाम सेवन करें। यह अस्थमा का सफल उपचार का तरीका है।
अदरक
अस्थमा का जड़ से इलाज करने के लए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाय में लहसुन की दो पिसी कलियाँ मिलाकर पिएं। यह अस्थमा का सफल इलाज करता है। अदरक का एक चम्मच ताजा रस, एक कप मेथी का काढ़ा और स्वादानुसार शहद इस मिश्रण में मिलाएँ। दमा के मरीजों के लिए यह मिश्रण लाभदायक है।
यह भी पढ़ें

Health benefits of Dalchini: जानें दाल चीनी कैसे है आपके हेल्थ के लिए वरदान


सरसों तेल भी फायदेमंद
अस्थमा होने पर छाती और रीढ़ की हड्डी पर सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करनी चाहिए। मालिश करने के कुछ देर बाद स्टीमबाथ भी करनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो